उत्तराखण्ड कांगेस ने मनाई चाचा नेहरू की जयंती!

उत्तराखण्ड कांगेस ने मनाई चाचा नेहरू की जयंती!

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन देहरादून में देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, प्रथम प्रधानमंत्री स्व0 पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के जयन्ती के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने पुष्पाजंलि अर्पित कर उन्हें श्रद्वापूर्वक याद किया।  

 उन्होंने  कहा कि नेहरू जी की सोच ’’सर्व धर्म संभाव’’ वाली थी। उन्होंने सदैव देश के गरीब, असहाय एवं निम्न वर्गो के विकास के लिए कार्य किया। प्रीतम सिंह ने कहा कि नेहरू जी को बच्चो से अथाह प्यार था उन्हें बच्चे चाचा नेहरू के नाम से पुकारते थे।

पंडित नेहरू की साहित्य में काफी रूचि थी उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक हिन्दुस्तान की खोज,   नेहरू एक आत्मकथा, विश्व इतिहास की झलक उनके उत्कृष्ट साहित्य का हिस्सा है।  

 प्रीतम सिंह ने कहा कि 1919 में नेहरू जी राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के सम्पर्क में आये जहा  उनके विचारों ने नेहरू जी को बहुत प्रभावित किया और राजनीतिक ज्ञान उन्हें महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में ही प्राप्त हुआ और फिर नेहरू जी का एक मकसद था, देश की सेवा करने का।

कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुरानी जेल स्थित नेहरू वार्ड में भी पुष्पाजंलि अर्पित किये। 

इस अवसर पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, प्रदेश कांग्रेस  के मुख्य प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी, पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, प्रवक्ता गरिमा महरा दसौनी, डा0 आर0 पी0 रतूड़ी,

देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *