डोईवाला के ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में किल वेस्ट मशीन का मुख्यमन्त्री ने किया उद्घाटन!

डोईवाला के ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में किल वेस्ट मशीन का मुख्यमन्त्री ने किया उद्घाटन!

मुख्यमंत्री ने गुरूवार को केशव बस्ती, डोईवाला के ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में किल वेस्ट मशीन का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस किल वेस्ट मशीन से धुआं फिल्टर होकर निकलता है। जिससे पर्यावरण प्रदूषित भी नहीं होगा। उन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूकता के साथ स्वच्छ भारत मिशन में योगदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए स्वच्छता अभियान में सबका सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने से पर्यावरणीय प्रदूषण से होने वाले रोगों से भी छुटकारा मिलेगा। 

 कूड़ा-कचरा निस्तारण स्थल पर स्थापित इस किल वेस्ट मशीन से प्रति घण्टा 100 किलोग्राम कूड़े को राख में परिवर्तित किया जायेगा। इस राख को खाद के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वेस्ट को बैस्ट में बदलने के लिए जैविक एवं अजैविक कूड़े को अलग किया जाए।

डा0. निशंक ने कहा कि जौलीग्राण्ट एयरपोर्ट में उतरने वाले यात्रियों कि संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है,जो प्रदेश में पर्यटन एवं तीर्थाटन को आगे ले जाने के लिए अच्छे संकेत हैं। 

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा0. धन सिंह रावत, भाजपा के जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुण्डीर, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कोमल कनोजिया, कर्नल एच.आर.एस. राणा, डीआरडीओ के वैज्ञानिक शास्त्री जी, प्रो. दुर्गेश पंत, पूर्व ब्लाक प्रमुख नगीना रानी आदि उपस्थित थे। 

देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *