राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ में शिक्षा भवन का मुख्यमन्त्री ने किया लोकार्पण!

राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ में शिक्षा भवन का मुख्यमन्त्री ने किया लोकार्पण!

मुख्यमंत्री ने सोमवार को राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान देहरादून में एनआईवीएच के विशिष्ट शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के 08 करोड़ 76 लाख रूपये की लागत से बने नव निर्मित शिक्षा भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्थान के अधिकारी दिव्यांगों की समस्या से सम्बन्धित किसी भी समस्या से मुख्यमंत्री को सीधे अवगत करा सकते हैं। दिव्यांगों को राजकीय सेवाओं में 04 प्रतिशत आरक्षण एवं शिक्षण संस्थाओं में 05 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने पर शीघ्र ही फैसला लिया जायेगा, इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
शोध हेतु संस्थान में जो छात्र पंजीकरण कराना चाहते हैं, उसके लिए राज्य सरकार द्वारा परमिशन दी जायेगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार डाॅ. थावर चन्द गहलोत ने कहा कि एनआईवीएच के विशिष्ट शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के नव निर्मित शिक्षा भवन बनने से विद्यार्थियों को अच्छी सुविधा मिलेगी, जिससे उनके लिए शैक्षणिक कार्यों में भी सुविधा रहेगी। छात्र-छात्राएं अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन और अच्छी तरह से कर पायेंगे।
18 नई ब्रेल प्रेस स्थापित की गई है।
इस अवसर पर समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत, महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्य, सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह, विधायक गणेश जोशी, सुरेश राठौर, एनआईवीएच की संयुक्त सचिव श्रीमती डौली चक्रवर्ती, निदेशक श्रीमती अनुराधा डालमिया आदि उपस्थित थे।
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *