स्वास्थ्य से जुडी जानकारी लेना रजिस्ट्रेशन कराना अब हुआ आसान–मुख्यमन्त्री !

स्वास्थ्य से जुडी जानकारी लेना रजिस्ट्रेशन कराना अब हुआ आसान–मुख्यमन्त्री !

मुख्यमंत्री ने शनिवार को पं0 दीनदयाल उपाध्याय कोरोनेशन हाॅस्पिटल देहरादून में ई-रक्तकोष, ई-औषधि तथा आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम का शुभारम्भ किया। 
मरीजो व अस्पतालों के बीच की दूरी टेक्नोलाॅजी के माध्यम से कम होगी-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने
स्वास्थ्य विभाग तथा एनआईसी  को बधाई देते हुए कहा कि आज राज्य के सभी 35 रक्त बैंक ई-रक्तकोष सेवा, राज्य के 52 हाॅस्पिटल ई-औषधि तथा 45 हाॅस्पिटल आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम से जुड़ चुके है।
उल्लेखनीय है कि आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन सिस्टम(ORS.Gov.in) द्वारा सरकारी अस्पतालों में अप्वाइंटमण्ट लेना आसान हो गया है। आधार नंबर पर आधारित इस सिस्टम से मरीज/तीमारदार राज्य के किसी भी क्षेत्र से राज्य के 45 बड़े हाॅस्पिटलों में संबंधित विभाग एवं दिनांाक हेतु आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। पंजीकरण होते ही मरीज के मोबाईल में एस0एम0एस भेजा जाएगा जिसमें डाॅक्टर से मिलने की तारीख व समय होगा।
ई रक्तकोष के माध्यम से वर्तमान में रक्तकोषों में उपलब्ध रक्त यूनिटों की मात्रा, उनका गु्रप तथा रक्त कम्पोनेन्टांे की स्थिति वेबसाईट eraktkosh.in  तथा eraktkosh application  ऐप के माध्यम किसी भी स्थान से हर समय देखा जा सकता है। स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देना व रक्त अपव्यय को रोकना, रक्त की गुणवत्ता बनाये रखना, कुशलतापूर्वक व प्रभावशाली ढंग से जरूरतमंदो को रक्त उपलब्ध करवाना ई-रक्तकोष का उददेश्य है। 
सी-डैक नोएडा के तकनीकी सहयोग से विकसित ई-औषधि द्वारा राज्य के 52 हाॅस्पिटलों में उपलब्ध दवाईयों के विवरण को कम्पयटरीकृत करते हुए दवाईयों की उपलब्धता, कमी,  इक्सपायरी की सूचना  व गुणवता आदि की निरन्तर माॅनिटरिंग की जा सकेगी
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *