कोविड-19 की पाबंदियों में छूट के बाद सैर सपाटे के लिए निकल रहे लोग!
कोविड-19 की पाबंदियों में छूट के बाद सैर सपाटे के लिए निकल रहे लोग!
People going out for a walk after the relaxation of the restrictions of Kovid-19 :-
वैश्विक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी क्लियरट्रिप के उपाध्यक्ष राजीव सुब्रमण्यण ने बताया, ‘चार सप्ताह से अधिक की यात्रा तिथियों के लिए अग्रिम बुकिंग पिछले वर्ष लगभग पांच प्रतिशत की तुलना में इस साल 10 प्रतिशत से अधिक है.’
कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण महीनों तक घर में रहते-रहते ऊब चुके लोग अब बाहर सैर सपाटे पर निकल कर एकरसता को तोड़ना चाहते हैं. इसके लिए ‘रिवेंज ट्रैवल’ शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर (Second Wave) के बाद कई राज्यों में पाबंदियों में छूट देने की शुरुआत हुई तो लोग समुद्र तट के किनारे के होटलों, पहाड़ों या कहीं रिसॉर्ट की ओर निकल गए. लंबे समय तक घर से काम करने या ऑनलाइन कक्षाओं तक सीमित रहने और परिवारों से नहीं मिल पाने के बाद बिना समय गंवाए लोग छुट्टियों में बाहर निकलने लगे.
वैश्विक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी क्लियरट्रिप के उपाध्यक्ष राजीव सुब्रमण्यण ने बताया, ‘चार सप्ताह से अधिक की यात्रा तिथियों लिए अग्रिम बुकिंग पिछले वर्ष लगभग पांच प्रतिशत की तुलना में इस साल 10 प्रतिशत से अधिक है.’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि टीकाकरण अभियान को गति मिलने और संक्रमण के मामले घटने से अगली दो तिमाहियों में घरेलू यात्रा में बढ़ोतरी होगी.’
पर्यटन स्थलों पर बढ़ने लगी है भीड़
मनाली जैसे पर्यटन स्थलों पर भीड़भाड़ बढ़ने और शिमला जैसे पहाड़ी स्थानों पर जाने के लिए रास्ते में कारों की कतारें लगी होने की कई तस्वीरें सामने आयी. लंबे समय से पर्यटन पर नहीं निकल पाए लोग संक्रमण के मामले घटते ही बाहर निकलना चाह रहे हैं. नोएडा में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले अविनाश गिरि ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में जाने का फैसला किया. उन्होंने कहा, ‘महामारी की शुरुआत के बाद से हमने पहली बार यात्रा की है. पिछले दो महीनों में हालात बहुत खराब थे. हम अपने घरों के अंदर कैद थे, बाहर बालकनी तक भी नहीं जा रहे थे. मेरी पत्नी और बच्चे बाहर जाना चाहते थे, इसलिए मैंने कुल्लू जिले के नग्गर जाने का फैसला किया.’
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए दिल्ली से हेमंत पंवार देहरादून से अमित सिंह नेगी के साथ ब्यूरो रिपोर्ट।
People going out for a walk after the relaxation of the restrictions of Kovid-19 :-
Rajeev Subramanian, vice president, global online travel company Cleartrip, said, “Advance booking for travel dates of more than four weeks is more than 10 per cent this year as compared to around five per cent last year.”
Due to the COVID-19 pandemic, people who have been bored living at home for months now want to break the monotony by going out for a picnic. For this the term ‘revenge travel’ is being used. After the second wave of the corona virus epidemic, when restrictions began to be relaxed in many states, people left for beachside hotels, mountains or resorts. After working from home or being confined to online classes for a long time and not being able to meet families, people started going out on holidays without wasting time.
Rajeev Subramanian, vice president, global online travel company Cleartrip said, “Advance booking for travel dates of more than four weeks is more than 10 per cent this year as compared to around five per cent last year.” He said, ‘We expect that domestic travel will increase in the next two quarters with the immunization campaign gaining momentum and the cases of infection going down.’
Crowd has started increasing at tourist places
Several pictures emerged of increasing congestion at tourist places like Manali and cars queuing up on the way to hilly places like Shimla. People who have not been able to go on tourism for a long time are trying to get out as soon as the cases of infection decrease. Avinash Giri, who works in the information technology sector in Noida, decided to move to Kullu district of Himachal Pradesh. He said, ‘We have traveled for the first time since the start of the pandemic. The situation was very bad in the last two months. We were imprisoned inside our houses, not even going out to the balcony. My wife and kids wanted to go out, so I decided to go to Naggar in Kullu district.
Hemant Panwar from Delhi with Amit Singh Negi from Dehradun bureau report for Idea for News.