स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश में 2 दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

 

स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश में 2 दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

चिकित्सा विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में मूल्य आधारित स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश में 2 दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। आयोजन में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ शोधकर्ता, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर और नीति निर्माता व्यापक चर्चा कर अपने अनुभव साझा करेंगे।

क्रोके्रन इंडिया नेटवर्क की पहल पर एम्स, ऋषिकेश में आयोजित हो रहे इस दो दिवसीय आयोजन की शुरुआत 26 अक्टूबर को होगी। कॉन्क्लेव की थीम ’मूल्य आधारित चिकित्सा’ रखी गई है। स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में यह एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है, जो लागत के संबंध में रोगी के परिणामों को प्राथमिकता देता है। कॉन्क्लेव आयोजन के बाबत जानकारी देते हुए संस्थान की कार्यकारी निदेशक और कोके्रन की को-चेयरपर्सन प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने बताया कि सेंटर फॉर एविडेंस सिंथेसिस एंड पब्लिक पॉलिसी, सेन्ट्रल लाईब्रेरी एम्स, ऋषिकेश के तत्वावधान में आयोजित हो रहे इस आयोजन में कोक्रेन प्रोटोकॉल विकास, व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण, मेडिकल डेटाबेस और साहित्य खोज, डेटा प्रबंधन और विश्लेषण, साक्ष्य अंतराल मानचित्र, चिकित्सा अनुसंधान निष्कर्षों को संश्लेषित करना और नैदानिक परीक्षण सटिकता जैसे गंभीर विषयों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही एक समृद्ध वैज्ञानिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा। जिसकी शुरुआत कोक्रेन की वैश्विक गतिविधियों का अवलोकन करने हेतु प्रतिष्ठित डॉ. डेविड सैकेट ओरेशन से होगी। इसके मुख्य विषयों में कोक्रेन की बदलती संरचना, साक्ष्य संश्लेषण में एआई की भूमिका, नीति निर्णय लेने में कोक्रेन समीक्षाओं को अपनाना, मूल्य-आधारित चिकित्सा और साक्ष्य अंतर मानचित्र शामिल होंगे। इस आयोजन में देश की स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और मूल्य-आधारित स्वास्थ्य देखभाल के लिए उपलब्ध संसाधनों और उपकरणों पर एक पैनल चर्चा भी की जानी है।
उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम की सह-अध्यक्ष एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह, आईसीएमआर कोक्रेन एफिलिएट सेंटर, दिल्ली की निदेशक डॉ. अंजू सिन्हा हैं। आयोजन में साक्ष्य आधारित स्वास्थ्य सेवा पर व्यहारिक चर्चा के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधी अपनी भागीदारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *