उत्तराखंड पर्यटन नगरी टिहरी झील में नाव डूबने से सरकार की किरकिरी!

उत्तराखंड पर्यटन नगरी टिहरी झील में नाव डूबने से सरकार की किरकिरी!

एक तरफ प्रदेश सरकार उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेकों प्रयास कर  है। तो वहीं पर्यटन नगरी में इस तरह की घटना होना सरकार पर सवाल खड़े करता है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र
उत्तराखंड पर्यटन नगरी टिहरी झील में नाव डूबने से सरकार की किरकिरी!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php
रावत ने टिहरी झील में जिस नाव (फ्लोटिंग मरीना) में कैबिनेट बैठक कर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की थी, आज वो नाव टिहरी झील की गंगा में डूब गई है। सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने की बात और टिहरी झील की वो नाव जो गंगा जी में डूब गई, उत्तराखण्ड के पर्यटन पर सरकार के दावों और सच्चाई को सामने लाने के लिए पर्याप्त हैं।गौरतलब है की  टिहरी झील में मरीना बोट में  हुई ऐतिहासिक कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। 
वीओ- टिहरी झील में कैबिनेट की बैठक करने के पीछे सरकार की मंशा देश-दुनिया के लोगों को पर्यटन के लिए यहां आने का संदेश देना था । सरकार का मानना था  कि टिहरी झील किसी परिचय की मोहताज नहीं है, लेकिन पर्यटन मानचित्र पर अभी इसे स्थान दिलाना बाकी है। इसके लिए खास प्रयास किए जा रहे हैं। वैसे तो फ्लोटिंग मरीना की क्षमता 80 लोगों की है, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते केवल 25 लोग ही इसमें सवार हुए। टिहरी झील में बार्ज बोट और कुछ अन्य नावें भी फ्लोटिंग मरीना के साथ-साथ चल रही थी। वहीं बीजेपी बोट के डूबने से भी  अनविज्ञ है बीजेपी की माने  तो उनका कहना है की सराकर और पर्यटन विभाग मिल कर कार्य योजना बना रहा है ताकि इस बोट का उपयोग किया जा सके।  
बाइट-  शुभाष बर्थवाल- पूर्व राज्य मंत्री 
वीओ- कांग्रेस त्रिवेंद्र सरकार पर आरोप लगा रही है कि जिस  बोट में सरकार ने केबिनेट की थी जब बोट का ही रख रखाव सरकार नहीं कर परई तो बाकि जगहों की क्या स्थिति होगी। इस बात  से साफ होता है कि उत्तराखण्ड में पर्यटन को बढ़ाने के लिए बड़े बड़े दावे तो किये  जाते हैं कांग्रेस ने सरकार को हाथी के दांत बताए हुए कहा कि करीब  ढाई करोड़ की लगत की मरीना गंगा में समां गयी और सरकार इस ओर ध्यान भी नहीं दे सकी, कांग्रेस ने कहा की  सरकार उस नाव को भी नहीं बचा पाई जो उत्तराखण्ड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर स्वरूप थी, नाव खड़ी-खड़ी जंक खाती रही और आखिरकार गंगा मईया में जल समाधि की ओर बढ़ गई।  
बाइट- गरिमा दसौनी – प्रदेश प्रवक्ता कांग्रेस  
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *