100 बैड की क्षमता का अस्पताल का शिलानियाश!

 100 बैड की क्षमता का अस्पताल का शिलानियाश!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत एव जनपद प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने संयुक्त रूप से लगभग 7 करोड की लागत से नवनिर्मित महिला चिकित्सालय हल्द्वानी के भवन का विधिवत लोकार्पण किया। इस भवन में बेसमैंट के अलावा चार तल बनाये गये है। भवन में लिफ्ट के साथ ही रैम्प व मिनी ट्यूवैल का भी प्राविधान किया गया है। 
इस अवसर पर आयोजित समारोह में सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने कहा कि हल्द्वानी महिला चिकित्सालय जो 30 बैड का था उसका उच्चीकरण कर 100 बैड की क्षमता का कर दिया गया है। प्रदेश के चिकित्सालयों में 75 प्रतिशत डाक्टरां की नियुक्तियां की जा चुकी है। उन्हांने कहा प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों मे आईसीयू (एसडीयू) जल्द ही बनाने जा रही है। इसके लिए 1 करोड 23 लाख की धनराशि शासन से स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने कहा सुशीला तिवारी अस्पताल हेतु 12 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती कर दी गई है इसके साथ ही हल्द्वानी कैंसर हास्पिटल निर्माण के साथ-साथ 150 पदों की स्वीकृति कर दी गई है। सरकार सुशीला तिवारी अस्पताल मे जल्द ही वर्न यूनिट स्थापित करने जा रही है
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ हमारे प्रदेश की दो महत्वपूर्ण चुनौतियां है। हमें शिक्षा के साथ ही स्वास्थ सेवाओं मे सुधार के लिए नवीन पहल की है। उन्होने कहा तकनीकी के जरिये आम आदमी की मुश्किलो को आसान करने हेतु राज्य के 43 अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। टैली रेडियोलॉजी के माध्यम से सुदूरवर्ती 35 मेडिकल सेन्टरो मे एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई व मैमोग्राफी की सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश मे चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की काफी कमी है। अन्य प्रदेशो से चिकित्सको को उत्तराखण्ड मे सेवाये देने के लिए कार्यवाही की जा रही है।
नये भवन में सभी प्रकार के आधुनिकतम उपकरणों की जल्द व्यवस्था की जायेगी तथा समुचित स्टाफ को भी तैनात किया जायेगा। उन्होने बताया कि महिलाओं के स्वास्थ के लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है। 
जनपद प्रभारी एवं शहरी आवास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि आयुष्मान भारत, आयुष्मान उत्तराखण्ड इस राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत प्रदेश के सभी 23 लाख परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये तक के ईलाज का खर्च अब सरकार उठायेगी।
पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं विधायक श्री बंशीधर भगत ने हल्द्वानी महिला अस्पताल को 30 बैड से 100 बैड की क्षमता का करने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा स्वास्थ सेवाओं के प्रति सरकार सजग है और इसका लाभ सबको मिले यह हमारी सरकार का प्रयास है।
कार्यक्रम मे विधायक दीवान सिह विष्ट, मेयर डा0 जोगेन्दर सिह रौतेला, आयुक्त कुमायू राजीव रौतेला, सचिव चिकित्सा स्वास्थ नितेश कुमार झा, आईजी पूरन सिह रावत, जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन आदि उपस्थित थे।  
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *