फिक्की फ्लो द्वारा महिला शिक्षा व सशक्तिकरण पर सत्र का आयोजन!

फिक्की फ्लो द्वारा महिला शिक्षा व सशक्तिकरण पर सत्र का आयोजन!

पद्मश्री प्रो. दिनेश सिंह ने फ्लो के सदस्यों को किया संबोधित
16 फरवरी, देहरादून- फिक्की लेडीज आॅर्गनाइजेशन (फिक्की फ्लो) द्वारा राजपुर रोड स्थित एक होटल में ’फ्राॅम विमेंस एजुकेशन टू एंपावरमेंटः अ मैन्स पर्सपेक्टिव’ के विषय पर बाचतीत सत्र का आयोजन किया गया। फिक्की फ्लो, फेडरेशन आॅफ इंडियन चैम्बर्स आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की विमिन बिज़नेस शाखा है।
बातचीत सत्र के दौरान यूनिवर्सिटी आॅफ दिल्ली के पूर्व वाइस चांसलर पद्म श्री प्रो. दिनेश सिंह ने महिला शिक्षा व सशक्तिकरण के विषय पर मुख्य विचार रखे। उसके बाद वेल्हम ब्वाॅयज स्कूल की प्रिंसिपल गुनमीत बिंद्रा व दून इंटरनेशनल ग्रुप आॅफ स्कूल्स की मैनेजिंग डायरेक्टर गगनज्योत मान के बीच चर्चा सत्र आयोजित हुआ।
शिल्पी अरोड़ा ने सत्र पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, देहरादून को एजुकेशन हब (शिक्षा केंद्र) माना जाता है।
प्रो. दिनेश सिंह ने इस अवसर पर शिक्षा पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, उनके लिए अंतरात्मा की खोज शिक्षा की सही परिभाषा है।
गुनमीत बिंद्रा ने इस अवसर पर कहा कि, उनकी असली शिक्षा अंतरात्मा की खोज है। उन्होंने अपने जीवन की कुछ घटनाओं को साझा किया जिनमें उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़
महिला शिक्षा पर चर्चा करते हुए गगनज्योत मान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए शिक्षा अनिवार्य है। महिला शिक्षा का लाभ परिवार व समाज को होता है। कम अवसर होने के कारण आज महिलाएं समाज में कम योगदान करती हैं।
फिक्की फ्लो के चैदहवें चैप्टर का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में सशक्त बनाना व प्रोत्साहित करना है।
उत्तराखंड फ्लो चैप्टर की शुरूआत विमेन्स कार रैली के साथ हुयी थी। कार रैली ’सेव द गर्ल चाइल्ड’ व महिलाओं को एक चालक के रूप में रोज़गार के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित की गयी। रैली में देशभर से 200 महिलाआंे ने हिस्सा लिया था।
इस अवसर पर फिक्की के सदस्य भी उपस्थित रहीं।
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट ध्