मुख्यमन्त्री ने क्या,क्या कहा नेता जी की जयन्ती पर!

मुख्यमन्त्री ने क्या,क्या कहा नेता जी की जयन्ती पर!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को डीबीएस पीजी काॅलेज देहरादून में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 121वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन किया।
 नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की आज प्रांसगिकता
नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को श्रंद्धाजंलि देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी ने कहा था कि तुम मुझे खून दो मै तुम्हें आजादी दूंगा परन्तु आज खून की आवश्यकता नहीं है। आज जरूरत है भ्रष्ट्राचार का समूल नाश किया जाय / कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा आजाद हिन्द सेना के सिपाही एम0 सिंह को  सम्मानित किया गया।
युवाओ को राजनीति में भाग लेने का आहवाहन
मुख्यमंत्री  ने कहा कि राजनीति में प्रदूषण का कारण है कि अच्छे लोगों का राजनीति से दूर रहना। यदि अच्छे लोग सब जगह नही आयेगे तो कोई ओर वहां आ जायेगा। काॅलेज की राजनीति व चुनावों से भी लोकतंत्र को सही दिशा मिल सकती है।
नौकरी की मानसिकता से बाहर सोचे
मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों को सिर्फ नौकरी की मानसिकता से बाहर सोचने की जरूरत हैं। युवा उद्यमशीलता को अपनाये व उद्यमी बने। सरकार द्वारा स्टैण्डअप इण्डिया-स्टार्टअप इण्डिया, स्किल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम, एमएसएमई नीति द्वारा युवाओं को उद्यमशीलता की ओर प्रोत्साहित किया जा रहा है।
भ्रष्ट्राचार को समाप्त करने में युवाओ की भूमिका
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भ्रष्ट्राचार का सबसे अधिक नुकसान समाज के निर्धन वर्ग तथा भावी पीढ़ी को उठाना पड़ता है। हमारे नई पीढ़ी ही भ्रष्ट्राचार को जड़ से समाप्त करने की सरकार की मुहिम को सफल बना सकती हैं। अभी तक सरकार द्वारा भ्रष्ट्राचार के मामलों में 14 लोगों को जेल भेजा जा चुका है/ त्वरित कार्यवाही करते हुए मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए तथा जांच में लगभग 60 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी गई।
आत्महत्या के प्रयास कायरतापूर्ण
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में आत्महत्या जैसी दुष्प्रवृतियों को बढ़ावा नही दिया जाना चाहिये। अभी तक लगभग 11 लोगों द्वारा आत्महत्या करने की धमकियां प्राप्त हुई है। राजनीतिक कारणों से आत्महत्या के प्रयासों का  खुलेआम समर्थन अत्यधिक निन्दनीय है।
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार की पहल
 इस अवसर पर उच्च शिक्षा व सहकारिता मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य व देशभर के महापुरूषों की जयन्ती राज्यभर के काॅलेजो में मनाई जायेगी ताकि नई पीढ़ी को प्रेरणा मिले। राज्यभर में लगभग 3 लाख छात्र-छात्राओं द्वारा रक्तदान में प्रतिभाग किया गया जो अपने आप में एक रिकाॅर्ड है। शीघ््रा ही युवाओं हेतु 7 नई योजनाएं आरम्भ की जाएगी।
सरकार द्वारा 100 ऐसे छात्र-छात्राओं जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय तीन लाख रूपये से कम है को शोध हेतु सहायता दी जायेगी। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर भी शोध करवाया जायेगा।
इस अवसर पर विधायक श्री खजान दास, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, डीएवी ट्रस्ट के प्रबन्धक ए0के0 नारंग, प्रार्चाय डा0 ओ0पी0 कुलश्रेष्ठ, पर्यावरणविद् डा0 अनिल जोशी आदि उपस्थित थे।  
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *