पुलिस मुख्यालय में बनी २०२१ में होने वाले महाकुम्भा की रणनिति!  

पुलिस मुख्यालय में बनी २०२१ में होने वाले महाकुम्भा की रणनिति!  

02 फरवरी 2018 को श्री अनिल के0 रतूड़ी,  पुलिस महानिदेशक,  उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में आगामी महाकुम्भ-2021 की तैयारियों के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय सभागार में एक बैठक आयोजित की गयी।
अनिल कुमार रतूड़ी ने अपने अनुभव साझा करते हुये कहा की पूर्व में वर्ष-2010 में आयोजित हुये महाकुम्भ में लगभग तीन से चार करोड़ श्रद्धालुओं का आगमन हुआ था। इतनी अधिक संख्या में आये श्रद्धालुओं हेतु व्सवस्था करना एक चुनौती पूर्ण कार्य था। वर्ष-2021 में आयोजित होने वाले महाकुम्भ में इससे अधिक श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है,
अशोक कुमार ने महाकुम्भ-2021 के आयोजन हेतु निम्न बिन्दुओं पर तैयारी करने हेतु निर्देशित किया गयाः-
1-           कुम्भ क्षेत्र में स्थित थाना भवनों स्थिति का आंकलन कर उनके जीर्णोधार एवं नये भवनों के निमार्ण के सम्बन्ध में तैयारी करने हेतु निर्देशित किया गया।
2-           पुलिस विभाग में वर्ष-2021 तक रिक्त होने वाले पदों का आंकलन कर लिया जाये ताकि समय से उन पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने हेतु शासन को प्रास्तव भेजा जा सके।
3-           कुम्भ क्षेत्र में स्थित पार्किंग स्थलों का जीर्णोधार तथा नये पार्किंग स्थलों का चिन्हीकरण कर लिया जाये।
4-           सीसीटीवी, ड्रोन एवं अन्य सुरक्षा सम्बन्धी उपकरणों की आवश्यकताओं का आंकलन कर लिया जाये ।
5-           सुरक्षा, संचार एवं सर्विलांस की नवीनतम तकनीकों के उपकरणों सम्बन्धी प्रस्ताव तैयार कर लिया जाये।
6-           जनपद हरिद्वार की तर्ज पर थाना मुनिकीरेती, ऋषिकेश व लक्ष्मणझूला में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया जायेगा जिसका एक एकिकृत कंट्रोल रुम रामझूला के समीप बनाया जायेगा।
7-           पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र को मेलाधिकारी एवं आयुक्त गढ़वाल से समन्वय स्थापित कर कुम्भ क्षेत्र हेतु पुलों के निर्माण में पुलिस विभाग का भी पक्ष रखने हेतु निर्देशित किया गया।
8-           रामझूला पर वन-वे व्यवस्था लागू किये जाने हेतु उसके समीप एक नया पुल का निर्माण किये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव तैयार कर लिया जाये।
9-           सहरनपुर-बिहारीगढ़-हरिद्वार बाईपास रोड़ से हरिद्वार को जोड़ने वाली फोर-लेन रोड़ में सड़क के जो टुकड़े सम्मलित नही किये गये हैं, उन्हे सम्मलित किये जाने हेतु शासन से अनुरोध किया जायेगा।
10-       कुम्भ क्षेत्र में होने वाले निमार्णों के सम्बन्ध में अन्य सम्बन्धित विभागों से भी समन्वय स्थापित किया जाये।
उक्त बैठक में अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *