उत्तराखण्ड की राजधानी में भारत-नेपाल ट्रेड फेयर हुआ सुरु !

उत्तराखण्ड की राजधानी में भारत-नेपाल ट्रेड फेयर हुआ सुरु !

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को परेड ग्राउण्ड में कंचनपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री नेपाल द्वारा आयोजित दूसरे भारत-नेपाल ट्रेड फेयर एण्ड टूरिज्म फेस्टिवल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर नेपाल के वाणिज्य राज्य मंत्री नरबहादुर चंद भी उपस्थित थे। 

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजनों से व्यापारिक रिश्तों तथा व्यवसायिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलता है। इससे व्यवसायिक ज्ञान व अनुभव को भी साझा करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के सम्बंध आपसी समझदारी एवं रोटी एवं बेटी से भी बढकर है। भारत-नेपाल का सुख दुःख का भी साथी है। 2015 में नेपाल में जब विनाशकारी भूकम्प आया तो भारत एक घंटे के अन्दर पीडितों की मदद के लिये वहां पहुंचा। उन्होंने कहा कि नेपाल से उत्तराखण्ड का भी विशेष जुड़ाव है। कालीनदी के आर पार हमारे आपसी रिश्ते है। \

नेपाल के वाणिज्य राज्य मंत्री नर बहादुर ने कहा कि भारत और नेपाल के सम्बंध प्राचीन काल से रहे है। भारत और नेपाल उद्योग व व्यापार के क्षेत्र में भी अच्छे सहयोगी है। अवस्थापना सुविधाओं के विकास में भी भारत का सहयोग नेपाल को मिलता रहा है। सांस्कृतिक व पर्यटन के साथ ही उद्यमिता के क्षेत्र में भी अधिक से अधिक सहयोग की उन्होंने उम्मीद जतायी। 

कार्यक्रम को विधायक खजान दास, कुंवर प्रणव सिंह चैम्पीयन, एफ.एन.सी.सी. की चेयरपर्सन सुश्री भवानी राणा, कंचनपुर चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सुरेश रावल आदि ने भी संबोधित किया। 

इस अवसर पर इंडस्ट्रीज एशोशियेशन आॅफ उत्तराखण्ड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, अनिल जैन सहित उद्योग वाणिज्य महांसघ नेपाल के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। 

देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *