प्रदेश कांग्रेस रुद्रपुर में करेगे प्रदर्शन !

प्रदेश कांग्रेस रुद्रपुर में करेगे प्रदर्शन !

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह जी दिनांक 9 अगस्त को किसानों की समस्याओं को लेकर रूद्रपुर कलेक्ट्रेट पर एक दिवसीय विशाल धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम में भाग लेंगे।
 उपरोक्त जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता मथुरादत्त जोशी ने बताया कि श्री प्रीतम सिंह जी किसानों की समस्याओं को लेकर विगत दिनों कांग्रेस के विधायकों के प्रतिनिधिमण्डल के साथ मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से भी मिले थे परन्तु उसके बावजूद किसानेां की समस्याओं का राज्य सरकार की ओर से कोई निराकरण नहीं किया गया। राज्य का किसान आपदा, अतिवृष्टि सहित कई तरह की मार झेल रहा है परन्तु राज्य सरकार किसानों की समस्याओं के निराकरण का कोई प्रयास नहीं कर रही है।
राज्य सरकार के मुखिया तथा मंत्रिमण्डल के सदस्य केवल बयानबाजी कर रहे हैं तथा दोनों के सुर अलग-अलग हैं। मुख्यमंत्री कुछ बोलते हैं तो मंत्रिमण्डल के सदस्य कुछ और बोलते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में जनपद हरिद्वार एवं जनपद उधमसिंहनगर प्रमुख रूप से गन्ने की खेती वाले क्षेत्र हैं। गन्ने की नई फसल की कटाई का सीजन शुरू होने जा रहा है तथा प्रदेश की चीनी मिलों द्वारा पिछली फसलों का अभी तक भुगतान नहीं किया गया है जिससे गन्ना किसान असमंजस की स्थिति में हैं। गन्ना किसानों को समय पर उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध कराने के साथ ही गन्ने की फसलों का समय पर क्रय करवाने, निर्धारित समय के अन्तर्गत लेवी व गन्ने का भुगतान करवाने की राज्य सरकार की कोई योजना नही है। गन्ना किसानों के बिजली के ट्यूबवैलों पर अतिरिक्त सरचार्ज लिये जाने तथा जंगली जानवरों से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए मुआबजे को कोई प्रावधान नहीं किया गया है।
 प्रदेश  कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह  ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सदैव गरीब एवं किसानों की हितैशी रही है। कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार ने देष के किसानों का लगभग 70 हजार करोड़ रूपये का ऋण माफ कर देष के किसानों को बडी राहत पहुंचाने का काम किया। कांग्रेस पार्टी के राश्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ने संसद से सड़क तक किसानों के हक की लड़ाई लड़ते हुए केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गये भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ आवाज उठाकर किसानों के हितों की मजबूत पैरवी की तथा उनको उनका हक दिलाने का काम किया। वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने केन्द्र की सत्ता में आते ही कुछ खास लोगों के हितों की रक्षा के लिए ,किसानों की जमीने हड़पने का कुत्सित प्रयास किया। उत्तराखण्ड राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के केन्द्रीय नेताओं ने राज्य के किसानों को भ्रमित करने का काम किया तथा भाजपा ने अपने दृश्टि पत्र में किसानों के कर्ज माॅफ करने तथा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान 15 दिन के अन्दर करने का वादा किया पर आज दोनों ही अपने वादे से मुकर रहे हैं जिससे किसान आत्म हत्या को मजबूर हो रहे हैं तथा भाजपा के नेता पीडित किसानों के घावों पर मरहम लगाने की बजाय अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं।
श्री जोशी ने यह भी बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा दिनाक 9 अगस्त, 2017 को अगस्त क्रान्ति, (अंग्रेजों भारत छोड़ो दिवस) के अवसर पर प्रदेशभर के सभी जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयेाजित करने का निर्णय लिया गया है इसी परिपेक्ष में प्रदेश कांग्रेस  कमेटी मुख्यालय राजीव भवन में प्रातः 1100 बजे गोष्ठी का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर सभी जिला मुख्यालयों में गोष्ठी एवं सम्मेलन कार्यक्रमों का आयेाजन कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानिनियों को सम्मानित भी किया जायेगा।

 आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह  नेगी की रिपोर्ट!    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *