कोविड मरीजों और उनके परिजनों के बीच संवाद स्थापित-AIIMS RISHIKESH !

कोविड मरीजों और उनके परिजनों के बीच संवाद स्थापित-AIIMS RISHIKESH !

Communicate between Kovid patients and their families!

 

कोविड मरीजों और उनके परिजनों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए संचालित ’संवाद हेल्प डेस्क’ को और अधिक प्रभावशाली बनाया गया है। अब एम्स में भर्ती कोविड मरीजों के परिजन पूर्वाह्न 11 बजे के बाद अपने लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ले सकते हैं। यह डेस्क प्रत्येक दिवस पर 24 घंटे कार्य करेगी।

गौरतलब है कि एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत जी के दिशा निर्देशन में संवाद हेल्प डेस्क की शुरुआत 10 सितंबर 2020 को की गई थी। जिसका उद्देश्य एम्स अस्पताल में भर्ती कोविड पॉजिटिव मरीजों, उनके तीमारदारों और परिजनों के बीच संवाद स्थापित करना है।

एम्स अस्पताल प्रशासन ने अब सुविधाओं का विस्तार करते हुए इस हेल्प डेस्क को और अधिक प्रभावशाली स्तर पर सक्रिय किया है। इस बाबत डीन हॉ​स्पिटल अफेयर्स प्रोफेसर यूबी मिश्रा जी ने बताया कि कोविड वार्डों में ड्यूटी देने वाले असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिटेंडेंट, नर्सिंग इंचार्ज और संबंधित वार्ड के टीम लीडरों को भी संवाद ग्रुप में शामिल किया गया है।

इसके एम्स प्रशासन ने ’संवाद हेल्प डेस्क’ का वाट्सएप नंबर – 72170 14336 जारी किया गया है। डीएचए ने बताया कि उक्त नंबर पर प्रत्येक दिवस सुबह 11 बजे के बाद मरीजों की स्वास्थ्य की अपडेट प्राप्त की जा सकती है। डेस्क पर तैनात स्टाफ इन संदेशों को संबंधित वार्ड तक पहुंचाएंगे। वहां से मरीज के स्वास्थ्य की अपडेट वाट्सएप संदेश के माध्यम से मरीजों के परिजनों को उपलब्ध कराई जाती है।
संवाद डेस्क के नोडल अधिकारी डा. के.एस. रवि जी ने बताया कि हेल्प डेस्क से मरीज से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन करने वाले व्यक्ति को भर्ती मरीज की आवश्यक जानकारी देनी होगी। इसके बाद डेस्क के माध्यम से मरीज से जुड़े चिकित्सक से संपर्क स्थापित कर उसकी अपडेट्स पता कर मरीज के परिजनों को दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि संवाद हेल्प डेस्क 24 घंटे सुचारूरूप से कार्य कर रही है। लोगों को चाहिए कि अपने मरीज की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए वह इस सुविधा का लाभ उठाएं।

आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट

The ‘Dialog Help Desk’, operated to communicate between Kovid patients and their families, has been made more effective. Now the families of Kovid patients admitted in AIIMS can take health information of their people after 11 am. This desk will work for 24 hours on every day.

It is worth mentioning that the dialogue help desk was started on 10 September 2020 under the direction of AIIMS Director Padmashree Professor Ravi Kant ji. The purpose of which is to establish dialogue between Kovid positive patients admitted to AIIMS hospital, their timbers and family members.

AIIMS Hospital Administration has now expanded the facilities and activated this help desk on a more impressive level. In this regard, Dean Ha Spital Affairs Professor UB Mishra ji said that Assistant Nursing Superintendent, Nursing Incharge and team leaders of concerned wards who have been given duty in Kovid wards have also been included in the dialogue group.

Its AIIMS administration has released WhatsApp number – 72170 14336 of ‘Samvad Help Desk’. The DHA informed that the patients’ health updates can be obtained after 11 am every day on the said number. Staff posted at the desk will deliver these messages to the respective wards. From there, updates on the health of the patient are made available to the relatives of the patients through a WhatsApp message.
Nodal Officer of Dialogue Desk, Dr. K.S. Ravi Ji said that to get information related to the patient from the help desk, the caller must give the necessary information of the admitted patient. After this, contacting the doctor associated with the patient through the desk will be made available and the updates will be given to the patient’s family members. He informed that the dialogue help desk is working smoothly for 24 hours. People should take advantage of this facility for their patient’s health information.

Amit Singh Negi reports from Dehradun for Idea for News

 

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