उत्तराखण्ड में मनाया जा रहा हरेला पर्व!

उत्तराखण्ड में मनाया जा रहा हरेला पर्व!

उत्तराखंड में हरेला पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। वन विभाग द्वारा इस मौके पर राजधानी देहरादून के मथोरोवाल में रिस्पना नदी के किनारे बृक्षारोपण महाअभियान का आयोजन किया गया। हरेला पर्व पर आयोजित बृक्षारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शिरकत की। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि रिस्पना के पुर्नजीवन के लिये यह अभियान है। जनता के सहयोग से यह अभियान पूरा होगा। 11 ब्लाॅक में 31 हजार पौधे लगाये गये हैं। 
उत्तराखण्ड में मनाया जा रहा हरेला पर्व!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php

त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड।

वीओ-1 वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि हरियाली के पर्व हरेला पर हम सभी को वृक्षारोपण का संकल्प लेना होगा। हमने फलदार पेड़ो को प्राथमिकता दी है।हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है कि एक वृक्ष 10 पुत्रों के समान होता है। हरक सिंह रावत ने  कहा कि पौधों को किसी प्रकार का कोई नुकसान न पहुंचे इसके लिये सुरक्षा के भी प्रयाप्त इंतजाम किये गये हैं। पौधों की सुरक्षा को लेकर निर्देश दिये गये हैं। शिखर फौल के पास पिछले साल लगाये गये पौधे तेजी से बृद्वि कर रहे हैं। वहीं प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने कहा कि हम कुदरती बनों को तेजी से विकसित करने के लिये उत्तराखंड में जापानी तकनीक का प्रयोग करने जा रहे हैं।

हरक सिंह रावत, वन मंत्री उत्तराखंड।
जयराज, प्रमुख वन संरक्षक, उत्तराखंड।

वीओ- 3:- हरेला कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं, समाजसेवियों, पर्यावरणविदों, वन विभाग के कर्मचारियों और स्थानीय जनता ने शिरकत की।इस मौके पर मौजूद समाजसेवियों, स्थानीय लोगों, छात्र-छात्राओं ने त्रिवेन्द्र सरकार की इस पहल की जमकर तारीफ की। सभी ने एक सुर में कहा कि  हरेला हरियाली तथा ऋतुओं का पर्व है हमें प्रकृति संरक्षण व प्रेम की अपनी संस्कृति, परंपराओं तथा उत्सवों को बनाए रखना होगा। 

राजधानी  देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *