दो हिस्सों में पेश किया जायेगा आर्थिक सर्वे-कल बजट!

दो हिस्सों में पेश किया जायेगा आर्थिक सर्वे-कल बजट!

मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम बजट से पहले गुरुवार को आर्थिक सर्वे पेश करेंगे. आर्थिक सर्वे के बाद शुक्रवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण  बजट 2019  पेश करेंगी. हर
दो हिस्सों में पेश किया जायेगा आर्थिक सर्वे-कल बजट!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php
बार की तरह इस बार भी आर्थिक सर्वे आम बजट से एक दिन पहले जारी किया जा रहा है. इस सर्वे में देश के विकास का सालाना लेखा जोखा होता है. पिछले एक साल में देश की अर्थव्यवस्था और सरकार की योजनाओं में क्या प्रगति हुई इस बारे में इस सर्वे में जानकारी दी जाती है.
वित्त मंत्रालय का अहम दस्तावेज होता है आर्थिक सर्वे
आर्थिक सर्वे के जरिये ही देश की आर्थिक सेहत की तस्वीर साफ होती है. यह वित्त मंत्रालय का काफी अहम दस्तावेज होता है. यह सर्वे भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे प्रमाणिक दस्तावेज माना जाता है. इसे वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार तैयार करते हैं. यह अर्थव्यवस्था के सभी पहलुओं को समेटते हुए विस्तृत सांख्यिकी आंकड़ों के आधार पर तैयार होता है. इसमें सरकार की नीतियों की जानकारी होती है.
दो हिस्सों में पेश किया जाता है आर्थिक सर्वे
साल 2015 के बाद आर्थिक सर्वे को दो हिस्सों में बांटा गया. पहले हिस्से में अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाती है. इसे आम बजट से पहले जारी किया जाता है. दूसरे हिस्से में प्रमुख आंकड़े और डाटा दिया जाता है, इसे जुलाई या अगस्त में पेश किया जाता है. यह दो हिस्सों में जारी होना तब से शुरू हुआ जब फरवरी 2017 में आम बजट को फरवरी के अंतिम सप्ताह की बजाय पहले सप्ताह में पेश किया जाने लगा.
उत्तराखंड की राजधानी दिल्ली / देहरादून/ से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *