टिहरी झील को विश्व स्तर के पर्यटन का दर्जा-cm!

टिहरी झील को विश्व स्तर के पर्यटन का दर्जा-cm!

टिहरी झील में सी प्लेन उतारने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और उत्तराखंड सरकार के बीच करार हुआ। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और भारतीय विमानपत्तन अधिकारियों की मौजूदगी में उत्तराखण्ड सचिवालय में करार के बाद सी प्लेन की सुविधा देने वाली देश की पहली झील टिहरी झील बनेगी और उत्तराखण्ड राज्य भी पहला राज्य होगा। इसके साथ ही नैनी सैनी पिथौरागढ़ में हवाई सेवाओं के सफल संचालन के लिए भी सीएनएस-एटीएम एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए। 
टिहरी झील को विश्व स्तर के पर्यटन का दर्जा-cm!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php
इस करार के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि टिहरी को विश्व स्तर के पर्यटन का दर्जा दिलाने के लिए झील में सी प्लेन उतारने की योजना है। सी प्लेन के एयर रूट से लेकर अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। प्रदेश सरकार ने नागरिक उड्डयन विभाग को टिहरी के कोटी में पहले ही ढाई एकड़ जमीन सरकार मुहैया करा चुकी है। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि सी प्लेन की सुविधा देने वाली देश की पहली झील टिहरी झील बनेगी और उत्तराखण्ड राज्य भी पहला राज्य होगा। 
बाईट- त्रिवेंद्र रावत, सीएम उत्तराखण्ड
वीओ- 
भारत सरकार की उड़ान योजना के अंतर्गत टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने की अंतिम कार्यवाही  आज पूरी हो गयी। भारत सरकार का सिविल एविएशन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड राज्य का सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के बीच करार बड़ी पहल है। आपको बता दें कि पिछले साल राज्य सरकार ने भारत सरकार को सी-प्लेन चलाने के लिए प्रस्ताव भेजा था। जिसके बाद उत्तराखंड सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने के संबंध में पिछले साल दिसंबर महीने में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी थी। उत्तराखण्ड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि टिहरी झील में सी-प्लेन चलना, भारत सरकार की उड़ान योजना का ही एक पहलू है। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए तीनों डिपार्टमेंट के बीच आज समझौता किया गया।  
बाईट- दिलीप जावलकर, पर्यटन सचिव उत्तराखण्ड
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून/ से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *