लोगो के पहाड़ो पर जाने से पिगल रहे 10 इंच ग्लेशियर!

लोगो के पहाड़ो पर जाने से पिगल रहे 10 इंच ग्लेशियर!

गर्मी से बेहाल उत्तर भारतीय इन दिनों बर्फ की तलाश में पहाड़ों का रुख किए हुए हैं. लोग इतनी भारी संख्या में पहाड़ों पर पहुंच रहे हैं कि वहां इससे खतरा पैदा हो सकता है. ताजा सर्वे में दावा किया गया है कि पहाड़ों पर भीड़भाड़ बढ़ने से  को नुकसान पहुंच रहा है. सर्वे में दावा किया गया है कि बढ़ते तापमान के कारण हिमालय के साढ़े छह सौ ग्लेशियर पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. एक अध्ययन में दावा किया गया है कि ग्लेशियरों के पिघलने की रफ्तार दोगुनी हो गई है.
लोगो के पहाड़ो पर जाने से पिगल रहे 10 इंच ग्लेशियर!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php

 

साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक 1975 से 2000 के बीच ये ग्लेशियर हर साल 10 इंच घट रहे थे, लेकिन 2000-2016 के दौरान सालाना 20 इंच तक घटने लगे. इससे करीब आठ अरब टन पानी की क्षति हो रही है. 
कोलंबिया विश्वविद्यालय के अर्थ इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने उपग्रह से लिए गए 40 साल के चित्रों को आधार बनाकर यह शोध किया है. ये चित्र अमेरिकी जासूसी उपग्रहों की ओर से लिए गए थे. सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि ये तस्वीरें भारत, चीन, नेपाल और भूटान के हिस्से में पड़ने वाले हिमालय  650 ग्लेशियर की हैं. हाल ही में नेपाल सरकार ने भी हिमालय  के गलेशियर तेजी से पिघलने का दावा किया था.
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए उत्तराखण्ड की राजधानी/दिल्ली  देहरादून  से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *