बारिश ने मौसम का बदला मिजाज गर्मी से लोगो को राहत!

बारिश ने मौसम का बदला मिजाज गर्मी से लोगो को राहत!

उत्तराखंड में करीब एक माह तक मैदान से लेकर पहाड़ तक हुई प्रचंड गर्मी के बाद सोमवार को बदरा मेहरबान हुए। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक कुछ इलाकों में बारिश एवं ओलावृष्टि हुई।
बारिश ने मौसम का बदला मिजाज गर्मी से लोगो को राहत!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php
जिससे अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई। देहरादून में करीब एक घंटे में सबसे अधिक 45.3 मिली मीटर रिकार्ड की गई। बारिश और ओलावृष्टि के चलते तापमान में एक से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। 
चढ़ते पारे ने प्रदेश के शहरी और पर्वतीय इलाकों में लोगों का बेचैन किया हुआ था। इस बीच, देहरादून में पारे की उछाल सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 40.6 तक पहुंच गई थी, जबकि हरिद्वार और रुड़की में क्रमश: 42.4 एवं 43.2 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। स्थिति यह कि पहाड़ों की रानी मसूरी में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा था। गर्मी ने लोगों का घरों से निकलना मुहाल कर रखा था। तपती गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों की तरफ रुख करने वाले सैलानियों को होटलों से बाहर कदम रखने के लिए शाम ढलने का इंतजार करना पड़ रहा था। मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि आने वाले 36 घंटे में मौसम का मिजाज इसी तरह का रहेगा। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मध्यम से तेज बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में दो से छह डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। 
बाइट  विक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विभाग उत्तराखंड
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून  से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *