पाण्डुलिपि एक ऐसा माध्यम है जिस के अध्ययन से जानकारी जुटाई जा सकती है!

पाण्डुलिपि एक ऐसा माध्यम है जिस के अध्ययन से जानकारी जुटाई जा सकती है!

किसी भी संस्कृति और सभ्यता को अगर जानना हो तो पाण्डुलिपि एक ऐसा माध्यम है जिसका अध्ययन कर जानकारी जुटाई जा सकती है।बात दे कि राजधानी देहरादून के प्रेस क्लब में पुराना
पाण्डुलिपि एक ऐसा माध्यम है जिस के अध्ययन से जानकारी जुटाई जा सकती है!https://ideafornews.in/wp-admin/post-new.php
दरबार क्लेकशन ट्रस्ट द्वारा एक प्रेस वार्ता आयोजन किया गया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए संयोजकों ने बताया कि पुराना दरबार आर्कियोलॉजिकल एंड मैटेरियल क्लेकशन ट्रस्ट के बैनर तले देहरादून में उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा की विषयक पाण्डुलिपि सम्पदा पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय गोष्टी का आयोजन कैम्ब्रियन हाल देहरादून में किया जा रहा। उन्होंने बताया कि इस संगोष्टी का मुख्य उद्देश्य चारधाम यात्रा पर आधारित पांडुलिपियों के महत्व को समझना और जनता तक पहुँचाना है।
वीओ1-इस मौके पर कीर्ति प्रताप सिंह ने बताया कि उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा पर आधारित जितनी भी पांडुलिपियां अभी मौजूद है उन सब के बारे में जनता तक पहुँचाना है।इन पांडुलिपियों के माध्यम से लोगो को पता चलेगा कि पर्व समय मे जब यात्री चारधाम यात्रा करते थे तो कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, किन किन मार्गों का प्रयोग किया जाता था।कितने दिनों में चारधाम यात्रा पूरी होती थी, उस समय मे क्या मान्यताएं थी और कई ऐसी जानकारी सामने आएगी जो किसी आम आदमी को पता नही होगा।साथ ही उन्होंने बताया कि इसका एक उद्देश्य है कि उत्तराखंड की जनता अपनी संस्कृति को जान सकें और बात सकें।
बाइट-कीर्ति प्रताप सिंह, आयोजक
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *