हरिद्वार के 150 घरों में गैस कनेक्शन फिट-सी.एस!

हरिद्वार के 150 घरों में गैस कनेक्शन फिट-सी.एस!

सीजीडी कंप्रेस्ड गैस डिस्ट्रीब्यूशन वैल्यू चैन में हरिद्वार, उधमसिंह नगर और देहरादून को जोड़ा गया है। हरिद्वार में 150 घरों में कनेक्शन दे दिया गया है। वितरण भी शुरू हो गया है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने देहरादून में एलपीजी गैस कनेक्शन देने के सम्बंध में गेल गैस लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि गैस पाइप लाइन बिछाने और गैस स्टेशन बनाने में राज्य सरकार हर संभव मदद करेगी। पाइप लाइन बिछाने का कार्य जल्द शुरू किया जाय। उन्होंने ने कहा सार्वजनिक परिवहन की बसों और अन्य गाड़ियों को चरणबद्ध रूप से सीएनजी में बदला जाएगा।
गेल गैस लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार की तरह देहरादून में भी सिटी गैस स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह प्राकृतिक गैस खाना बनाने, हीटिंग, पानी गर्म करने, एसी चलाने, पावर बैक अप और गाड़ियों के ईंधन के रूप में उपयोग में आएगा। पाइप के जरिए निर्बाध गैस की सप्लाई होगी। यह हवा से भी हल्की और तुरंत वाष्पित होने वाली होती है। देहरादून की कार्ययोजना के बारे में बताया कि 90 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 50 सीएनजी स्टेशन बनेंगे और 03 लाख लोगों को गैस सप्लाई देंगे। देहरादून के साथ-साथ मसूरी और ऋषिकेश को भी गैस पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा।
बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य श्री आनंद बर्धन, सचिव शहरी विकास श्री आर.के.सुधांशू, गेल गैस लिमिटेड के सीईओ श्री ए.के.जाना, हरिद्वार नेचुरल गैस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ श्री आर.एम.भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *