मुख्य सचिव ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण !

मुख्य सचिव ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया !

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा श्री केदारनाथ में गतिमान पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में आयुक्त गढ़वाल मण्डल, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग, प्रधानाचार्य एन.आई.एम. जे, आर्किटेक्ट विशेषज्ञ सहित लो.नि.वि. एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरों के निरीक्षण उपरान्त जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग को निर्देशित किया गया कि सी0सी0टी0वी0 कैमरों के माध्यम से केदारनाथ धाम में गतिमान पुनर्निर्माण कार्यों की प्रभावी माॅनेटरिंग तथा ड्रोन कैमरा स्थापित करना सुनिश्चित करें। साथ ही केदारनाथ धाम में नोडल अधिकारी केदारनाथ पुर्ननिर्माण कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया

 

विश्व प्रसिद्व हिमक्रीडा केन्द्र औली (चमोली) में राज्य सरकार ने विंटर गेम्स कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, गढवाल कमिश्नर , पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर तथा निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ औली हिमक्रीडा केन्द्र का मौका मुआयना कर सभी व्यवस्थाओं को समय से दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। आगामी 15 से 21 जनवरी तक औली में अन्तराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन होना है। यह रिसोर्ट 9500 से 10500 फीट की ऊॅचाई पर स्थित है।

डीजीएम गम्भीर सिंह ने अवगत कराया कि जीएमवीएन द्वारा स्लोप की मरम्मत का कार्य प्रगति पर है। एवरेस्ट ग्रूमर मशीन, दो स्नो वीटर, दो स्नो स्कूटर संचालित स्थिति में है। जबकि हस्की ग्रूमर की मरम्मत करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि एफआईएस (फेडरेशन आॅफ इन्टरनेशनल स्कीइंग) मानकों के अनुसार नयी स्की मशीनें खरीदी जानी है। बताया कि औली देश का पहला एफआईएस से मान्यता प्राप्त स्थल है। एफआईएस रेस से बढी संख्या में देश विेदेश के प्रतिभागी भाग लेते है। 

देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *