फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से एल ई डी बल्ब बनाने व उसके रिपेयरिंग हेतु एक कार्यशाला आयोजित की गई।

फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से एल ई डी बल्ब बनाने व उसके रिपेयरिंग हेतु एक कार्यशाला आयोजित की गई।

 

देहरादून,दिनांक 28,जुलाई 2024 को श्रवण बाधित दिव्यांग जनों हेतु जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र व स्पेक्स एवं स्पीकिंग क्यूब ऑन लाइन मैंटल हैल्थ कंसल्टिंग फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से एल ई डी बल्ब बनाने व उसके रिपेयरिंग हेतु एक कार्यशाला आयोजित की गई।
इस कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक राम तीरथ मौर्या द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को एल ई डी बल्ब को बनाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। उनके द्वारा कार्यशाला में सात व नौ वॉट के बल्ब बनाने व उनको ठीक करने की तकनीकी से इन दिव्यांग जनों को परिचित करवाया गया। इस कार्यशाला में नीरज उनियाल ने अपना सहयोग प्रदान किया।
इस अवसर पर जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के अनंत मेहरा द्वारा इस कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा गया कि स्पेक्स व स्पीकिंग क्यूब ऑन लाइन मैंटल हैल्थ कंसल्टिंग फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से आज हम एल ई डी बल्ब बनाने व उसे रिपेयरिंग हेतु कार्यशाला का आयोजन कर रहे हैं इस कार्यशाला के बाद आप सभी अपने लिए एक रोजगार का रास्ता चुन सकेंगे। यह एक अच्छी पहल होगी की हम जैसे लोगों को कोई संस्था तकनीकी से जोड़ कर एक जीवन कौशल का अवसर हमारे लिए लेकर आई है। हम आगे भी स्पेक्स सोसायटी से चाहेंगे की स्पेक्स हमारे लिए कुछ अन्य तकनीकी सहयोग प्रदान कर हमारे जैसे लोगों को आत्म निर्भर बनाने का पुनीत कार्य करती रहेगी। स्पेक्स सोसायटी के अध्यक्ष डॉ बृजमोहन शर्मा ने अपने संबोधन में अभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा इस प्रकार की कार्यशाला संभवत देहरादून में श्रवण बाधित दिव्यांग जनों के लिए पहले बार आयोजित हो रही है। यह कार्यशाला आप सभी के लिए एक विशेष अनुभव वाली है।जिससे आप कौशल विकास के साथ तकनीकी व रोजगार भी प्राप्त करेंगे। हम आभारी हैं जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के कि उन्होंने हमें इस कार्य में अपना सहयोगी बनाया व इस कार्यशाला को आयोजित किया। आज की कार्यशाला में अभी श्रवण बाधित दिव्यांग जनों ने बहुत ध्यान पूर्वक बल्ब बनाने के कार्य को सीखा। बल्ब बनाने के बाद सभी के चहरे पर मुस्कान व आत्म संतुष्टि का भाव देखने को मिला। सभी ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रशंसा की।
इस अवसर पर डॉ मधु शर्मा,अंजू शर्मा,निरुपमा सुद,उमेश ग्रोवर, क्षमा गर्ग,मोनिका जी के साथ ही upes के इंटर्न उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *