फरार चल रहे अपराधियों को बक्सा नहीं जायेगा -अशोक कुमार!

फरार चल रहे अपराधियों को बक्सा नहीं जायेगा -अशोक कुमार!

अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने एवं लम्बित विवेचनाओं के निस्तारण हेतु  अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड के निर्देशन में प्रदेश भर में दिनांक 01 सितम्बर 2018 से एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो 10 नवम्बर 2018 तक जारी रहेगा।
अशोक कुमार द्वारा अभियान की अन्तरिम समीक्षा की गयी। अभियान के दौरान आलोच्य अवधि में डकैती, हत्या, लूट, चेन लूट, बलात्कार, पोक्सो, नकबजनी, चोरी जैसे महत्वपूर्ण अपराधों में लम्बे समय से वांछित चल रहे 186 अपराधियों, लम्बे समय से फरार चले रहे ईनाम घोषित 35 अपरीधियों एवं विभिन्न प्रकरणों मे गैर जमानती वारण्टों में वांछित चल रहे 973 वारण्टियों एवं कई वर्षों से फरार चल रहे तथा माननीय न्यायालयों से मफरुर घोषित कये गये अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही करके 24 मफरुरों सहित कुल 1218 अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। इनमें से कुछ अपराधी 30 वर्ष से भी अधिक समय से वांछित चल रहे थे।
अभियान के दौरान इसी अवधि में एक वर्ष से अधिक समय से पुरानी लम्बित विवेचनाओं व पार्ट पेडिंग विवेचनाओं में से 252 से अधिक विवेचनाओं का सफल निस्तारण किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा एक वर्ष से अधिक समय से लम्बित विवेचनाओं की संख्या सबसे कम है
अशोक कुमार ने बताया कि डकैती, हत्या, समस्त लूट, चेन स्नेचिंग, वाहन चोरी, नकबजनी, फिरौती हेतु अपहरण में विगत पांच वर्षों के सक्रिय अपराधियों का सत्यापन करके अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 366 अपराधियों के विरुद्ध गुण्डा, 84 अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर अधिनियम में निरोधात्मक कार्यवाही की गई। प्रचलित हिस्ट्रीशीटरों का सत्यापन व निगरानी करके 90 के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गई, 66 पेशेवर अपराधियों पर सतर्क निगरानी रखने हेतु उनकी नई हिस्ट्रीशीट खोली गई। अभियान में और अधिक कार्यवाही करने हेतु समस्त जनपदों को विशेष निर्देश दिये गये हैं। इस अभियान की अन्तिम समीक्षा अभियान समाप्ति पर दिनांक 11 नवम्बर 2018 को की जायेगी।
 आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *