देहरादून में विरासत महोत्सव आगाज, वडाली ब्रदर्स समेत कई कलाकार बिखेरेंगे जलवा!

देहरादून में विरासत महोत्सव आगाज, वडाली ब्रदर्स समेत कई कलाकार बिखेरेंगे जलवा!

देहरादून में विरासत महोत्सव का आगाज हो चुका है. यह महोत्सव 10 नवंबर तक चलेगा. इसमें तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज, पटियाला घराने की कौशिकी चक्रवर्ती, सूफी गायक वडाली समेत कई लोग शामिल होंगे.

त्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में विरासत महोत्सव का आगाज हो चुका है. यह महोत्सव 10 नवंबर तक चलेगा. इस साल विरासत में भारतीय लोक कलाओं के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कलाओं का संगम भी हुआ है. विरासत मेले में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय लोक और शास्त्रीय नृत्य, संगीत, कला शिल्प का संगम हो रहा है. इसमें भारत की परंपरा सांस्कृतिक और विरासत को बनाए रखने के लिए कारीगर-शिल्पकार इस मंच के माध्यम से अपनी लोक और शास्त्रीय कला का प्रदर्शन कर रहे हैं.

लोकल 18 को विरासत महोत्सव के सदस्‍य आरके सिंह ने बताया कि इस बार कार्यक्रम का मुख्य मंच विरासत विलेज उत्तराखंड की प्रतिष्ठित मंदिर वास्तुकला से प्रेरित है. यह भारतीय संस्कृति की विविधता और एकता को उजागर करता है. उन्होंने बताया कि विरासत महोत्सव में विंटेज कर और बाइक रैली और फोटोग्राफी प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम भी होंगे. इसके अलावा के एल पांडे और त्रिपुरारी शरण जैसे विशेषज्ञों द्वारा संगीत और साहित्य पर बातचीत भी आकर्षण का मुख्य केंद्र होगी. साथ ही बताया कि पिछले 26 सालों से विरासत महोत्सव का आयोजन उनकी संस्था के द्वारा होता चला आ रहा है. इस बार विरासत का 27वां महोत्सव देहरादून के भीमराव अंबेडकर ग्राउंड, निकट ओएनजीसी में कराया जा रहा है. लोगों को इस महोत्सव का बड़े बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि इसमें न सिर्फ देश बल्कि अंतरराष्ट्रीय कलाओं की भी झलक देखने को मिलती है.

यह प्रस्तुति होंगी मुख्य आकर्षण
आरके सिंह ने बताया कि इस बार उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, नागालैंड और उत्तर प्रदेश राज्य के लोक नृत्य के साथ-साथ रूस और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के अंतर्राष्ट्रीय नृत्य भी प्रस्तुत किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस बार विरासत में तीन बार ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज, पटियाला घराने की कौशिकी चक्रवर्ती, सूफी गायक वडाली, मेवाती घराने के संजीव अभ्यंकर, पंडित साजन मिश्रा, राधिका चोपड़ा की गजल गायकी शामिल है. इसके अलावा पंजाबी लोक कलाकार जसवीर जग्गी, राग निर्माता ब्रायन सिलास, कथक नृतक शिजिनी कुलकर्णी समेत कई अन्य कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.

आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से ब्यूरो रिपोर्ट।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *