शहीद की पुण्यतिथि पर पुष्पाजंलि अर्पित करते मसूरी विधायक गणेश जोशी!

शहीद की पुण्यतिथि पर पुष्पाजंलि अर्पित करते मसूरी विधायक गणेश जोशी!

विधायक गणेश जोशी ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा क्षेत्र में एक आतंकी हमले के दौरान लौहा लेते हुए शहीद हुए अशोक चक्र विजेता हवलदार बहादुर सिंह बोहरा की 12वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

देहरादून के घंघोड़ा स्थित विलासपुर काड़ली गांव में निवास करने वाले पैरासूट रैजीमेंट की 10 पैरा में तैनात हवलदार बहादुर सिंह बोहरा वर्ष 2008 में आपरेशन रक्षक के दौरान आतंकियों से लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हो गये थे, उनकी शहादत पर ग्रामीणों एवं पूर्व सैनिक समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होनें आतंकवादियों से मुठबेड़ में 9 आतंकियों को मार गिराया था किन्तु देशसेवा के लिए लोहा लेते हुए बोहरा ने अपने प्राण निछावर कर दिये। शहीद बहादुर सिंह बोहरा को उनके शौर्य व वीरता हेतु भारत सरकार ने अशोक चक्र से सम्मानित किया।
मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि इस कार्यक्रम को अगले वर्ष से एक मेले के रुप में मनाया जाऐगा, इसके लिए समिति द्वारा तैयारियों की जाऐगी। बताया कि शहीद बोहरा के नाम से कैंट क्षेत्र के प्रवेश पर विजय कालोनी के समीप शहीद द्वार का निर्माण किया गया है। उन्होनें कहा कि एक सैनिक होने के नाते वह सेना एवं सैनिकों के जज्बें को भली-भॉति समझते हैं। विधायक जोशी ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन जैसी गम्भीर समस्या को हल करने का श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है, लगभग दस हजार करोड़ से अधिक की धनराशि इस योजना के माध्यम सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों को दी गयी। शहीदों के सम्मान को ध्यान में रखते हुए तत्कालीन बाजपेयी ने कारगिल युद्व के दौरान शहीदों के पार्थिव शरीर को तिरंगे झण्डे में औढ़ाकर सैनिक सम्मान के साथ उसके घर भेजने का काम किया था। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार भी शहीदों की पूर्ण चिंता कर रही है और उनके परिवार के किसी एक व्यक्ति को नौकरी देने का काम कर रही है।
सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुण्डीर, पीअीआरओ के अध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट, मेजर जनरल सिवरेन, पंकज गुंसाई, कमाण्डर एमसी जोशी, भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष चन्दन सिंह बिष्ट आदि ने भी लोगो को सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में शहीद की पत्नी शांति बोहरा, वंदना बिष्ट, राजकुमार थापा सहित कई अन्य लोगो ने भी अमर शहीद हवलदार बहादुर सिंह बोहरा को श्रृद्वांजलि दी।

आइडिया फ़ॉर न्यूज़ के लिए  देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *