नलकूप निर्माण  कार्यो का प्रकाश पंत ने किया लोकार्पण !

नलकूप निर्माण  कार्यो का प्रकाश पंत ने किया लोकार्पण !

जैंतनवाला में नलकूप का उद्घाटन करते पेयजल मंत्री प्रकाश पंत एवं मसूरी विधायक गणेश जोशी।

देहरादून के ग्राम पंचायत हरियावाला खुर्द के जैंतनवाला में उत्तराखण्ड जलसंस्थान द्वारा निर्मित घंघोड़ा पेयजल योजना के अन्र्तगत नलकूप निर्माण एवं तत्सम्बन्धी कार्यो का लोकार्पण सूबे के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री प्रकाश पंत एवं मसूरी विधायक गणेश जोशी ने किया। कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि 32.93 लाख की लागत से यह नलकूप कई गांवों को पेयजल की आपूर्ति करेगा, जिसमें 10 लाख रुपये की धनराशि मसूरी विधायक द्वारा अपनी विधायक निधि से प्रदान की गई है। 

नलकूप के उद्घाटन के बाद पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि राज्य में गंगा एवं यमुना जैसी विश्वप्रख्यात नदियों के बाद भी यहां पर पेयजल की अत्यधिक कमी है और इस समस्या को कई बार केन्द्रीय स्तर पर भी उठाया जा चुका है। उन्होनें कहा कि वर्ष 1996 में स्वजल की स्थापना करने का उद्देश्य यह था कि इसके नाम से ही व्यक्ति को स्वयं के जल का बोध हो और वह पानी की अधिक से अधिक संरक्षित करे। स्वजल को इस तरह से विभाजित किया गया था कि 90 प्रतिशत सरकार का अंश एवं 10 प्रतिशत जनता का श्रमदान के रुप में अंश होगा, चॅूकि आदमी स्वयं मेहनत करेगा तो उसमें पेयजल की बचत करने की ललक होगी।

 मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि गढ़ी कैंट, अनारवाला, नयागांव, जोड़ही क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था करना उनकी प्राथमिकता में है। विधायक जोशी ने बताया कि जल्द ही घंघोड़ा क्षेत्र में एक हजार एमएलडी पेयजल की व्यवस्था की जाऐगी,

पेयजल मंत्री से चांदमारी पेयजल योजना को भी तत्काल ठीक कराये जाने का अनुरोध किया।      स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय लोगों ने पेयजल योजनाओं के लिए पेयजल मंत्री एवं विधायक का आभार व्यक्त किया।

 इस अवसर पर जलसंस्थान के मुख्य महाप्रबंधक एसके गुप्ता, अधिशासी अभियंता जीपी गैरोला, आदि उपस्थित रहे।

 देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिगंह नेगी की रिपोर्ट/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *