कैलास मानसरोवर यात्रा को भक्तों में उत्साह, 45 सौ से अधिक आवेदन

नैनीताल : कुमाऊं मंडल विकास निगम से संचालित कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए इस बार रिकार्ड शिवभक्तों ने आवेदन किया है। यात्रा के लिए आवेदनों की संख्या 4500 पार कर गई है। केएमवीएन प्रबंधन ने माह अंत तक यात्रा मार्ग की रैकी के लिए दल का भी गठन कर दिया है।

मानसरोवर यात्रा इस बार आठ जून से आरंभ होगी और पहला दल 12 जून को काठगोदाम पहुंचेगा। इस बार कुमाऊं के रास्ते 18 दल यात्रा पर जाएंगे। प्रत्येक दल में अधिकतम 60 यात्री शामिल होंगे।

पिछले साल से सिक्किम के नाथुला दर्रे से भी मानसरोवर के लिए चीन द्वारा मार्ग खोला गया है। वहां से करीब चार सौ यात्री शिव के धाम जाएंगे। पिछली बार 2604 शिवभक्तों ने यात्रा के लिए आवेदन किया था, जो इस बार साढ़े चार हजार से अधिक की संख्या पर हो चुकी है। आदि कैलास जाएंगे 20 दल

केएमवीएन संचालित आदि कैलास यात्रा पर इस बार 20 दल भेजे जाएंगे। इस बार ट्रायल व अतिरिक्त दल भी रूट का जायजा लेने जाएगा। पहला दल नौ जून को रवाना होगा। जीएम त्रिलोक मर्तोलिया ने बताया कि अब तक 284 भक्तों ने बुकिंग करा ली है। पिछली बार 222 शिवभक्त आदि कैलाश की यात्रा पर गए थे। यह संख्या इस बार बढ़ने  की पूरी उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *