IPL हिस्ट्री: जब सचिन तेंदुलकर और क्रिस गेल के बल्ले ने मचाई थी जमकर धूम

इस बार जानिए आइपीएल 2010 और आइपीएल 2011 में क्या हुआ था खास…

नई दिल्ली। इस बार हम आपको आइपीएल हिस्ट्री में आइपीएल के तीसरे और चौथे सत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए क्या थे IPL 2010 और IPL 2011 में बने रिकॉर्ड, खास बातों और इस दौरान उठे विवादों के बारे में-

2010 में पांच नए सेंटरों पर भी खेले गए मैच

इस साल एक बार फिर से आइपीएल की भारत में वापसी हुई। इस बार पुराने सेंटरों के साथ पांच नए सेंटर नागपुर, कटक, अहमदाबाद, मुंबई (ब्रेबॉर्न) और धर्मशाला में भी मैच खेले गए। पुराने सेंटरों में सिर्फ हैदराबाद में कोई मैच नहीं हुआ। इस बार महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में चेन्नई ने मुंबई को हराकर खिताब जीता।

क्या था खास

618 रन बनाए थे मुंबई इंडियंस के सचिन तेंदुलकर ने तीसरे आइपीएल में। यह उस समय एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड था।

04 शतक बने इस बार टूर्नामेंट में। इनमें से दो शतक भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए, जिनमें चेन्नई के मुरली विजय और राजस्थान के यूसुफ पठान शामिल रहे।

06 गेंदबाजों ने चार विकेट जरूर लिए, लेकिन तीसरे सत्र में कोई भी गेंदबाज एक मैच में पांच विकेट नहीं ले सका। चेन्नई के ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डग बोलिंजर (4/13) ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

01 ही हैट्रिक बनी इस बार। जहां पिछले दो सत्रों में तीन-तीन हैट्रिक बनी थीं तो इस बार बैंगलोर के प्रवीण कुमार ही हैट्रिक लेने में सफल रहे। उन्होंने यह कारनामा राजस्थान  के खिलाफ मैच में किया।

विवाद

अंतिम दौर में एक मैच से पहले बेंगलुरु में दो बम विस्फोट हुए, जिसके चलते दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों को बेंगलुरु से मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया।

2011 में टीमों की संख्या आठ से बढ़कर 10 हुई

करोड़ों रुपये के घोटाले के आरोप में तीसरे सत्र के बाद ललित मोदी को आइपीएल कमिश्नर के पद से हटा दिया गया था। उन पर दो नई टीमों की नीलामी के दौरान अनियमितताओं का आरोप लगा। चिरायु अमीन नए आइपीएल कमिश्नर बने। इस बार दो नई टीमें पुणे और कोच्चि को भी शामिल करने की वजह से टीमों की संख्या 10 हो गई। बैंगलोर को हराकर महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगातार दूसरा खिताब जीता।

क्या था खास

06 शतक बने चौथे सत्र में। इनमें से दो बैंगलोर के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम रहे। मुंबई इंडियंस की ओर से भारत के सचिन तेंदुलकर ने भी शतक जड़ा।

04 गेंदबाजों ने इस बार मैच में पांच विकेट झटके। इनमें से तीन भारतीय इशांत शर्मा, हरभजन सिंह और मुनाफ पटेल थे। उनके अलावा मुंबई इंडियंस के श्रीलंकाई गेंदबाज लसित मलिंगा ने भी पांच विकेट लिए।

01 ही हैट्रिक बनी इस सत्र में भी। यह लगातार दूसरा सत्र रहा, जब टूर्नामेंट में सिर्फ एक हैट्रिक बनी। इस बार डेक्कन चार्जर्स के अमित मिश्रा ने यह कारनामा किया। इसके साथ वह आइपीएल में दो हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने।

विवाद

चौथे सत्र में अपनी तरह का अजीब विवाद गहराया। टूर्नामेंट के दौरान दक्षिण अफ्रीका की एक चीयरलीडर के साथ अभद्रता हुई। उसने अपने ब्लॉग पर खिलाडियों पर बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाया।

111 रन से पंजाब ने बैंगलोर को हरा कर तब की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी।

खास आंकड़ा

4000 रन आइपीएल में अब तक सिर्फ विराट कोहली और सुरेश रैना ही बना सके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *