एम्स ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम

एम्स ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम

एम्स, ऋषिकेश में संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर मीनू सिंह के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को वृद्धजनों के प्रति जागरूक किया गया।

एम्स ऋषिकेश के जेरियाट्रिक मेडिसिन( जराचिकित्सा चिकित्सा विभाग) की ओर से अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया गया, इस वर्ष की वैश्विक थीम, “सम्मान के साथ बुढ़ापा: दुनियाभर में वृद्धजनों के लिए देखभाल और सहायता प्रणालियों को मजबूत करने का महत्व” पर आधारित कार्यक्रम वृद्ध व्यक्तियों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया करने की बात कही गई। साथ ही उनकी समय- समय पर उचित देखभाल और सहायता पर जोर दिया गया। संस्थान की संकायाध्यक्ष (अकादमिक ) प्रो. जया चतुर्वेदी एवं चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल की देखरेख में
जेरियाट्रिक मेडिसिन ओपीडी में आयोजित जन जागरूकता कार्यक्रम में नर्सिंग अधिकारियों और स्थानीय निवासियों की ओर से प्रस्तुत की गई नाट्य प्रस्तुति में वृद्धजनों को परिवार और सामुदायिक समर्थन, सहयोग के महत्व को रेखांकित किया गया, साथ ही उनके समक्ष आने वाली रोजमर्रा की चुनौतियों व दैनिक संघर्षों को रचनात्मकरूप से प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शन के बाद डॉसीनियर रेजिडेंट पारुल भूटानी ने निवारक देखभाल की महत्वपूर्ण आवश्यकता और वृद्ध व्यक्तियों के समर्थन में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की भूमिका पर जोर दिया ।

मिनी ऑडिटोरियम में आयोजित दोपहर के सत्र की शुरुआत बुजुर्गों की देखभाल पर आधारित एक पोस्टर प्रतियोगित से हुई, जिसके बाद “सेलिब्रेट एजिंग” शीर्षक से एक औपचारिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विभागाध्यक्ष डॉ. मीनाक्षी धर ने स्वागत भाषण में बुजुर्गों के लिए सम्मान और देखभाल को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की वरिष्ठ वैज्ञानिक जॉयिता बनर्जी ने उम्र बढ़ने के वैश्विक रूझान और बुजुर्गों के लिए सहायता प्रणालियों को मजबूत करने के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में बात की। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए समावेशी, टिकाऊ देखभाल ढांचे के निर्माण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, कि वृद्ध व्यक्तियों की आयु सम्मान के साथ हो।

कार्यक्रम के तहत आयोजित समारोह में वरिष्ठ नागरिक कल्याण परिषद के सदस्यों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एक प्रमुख आकर्षण त्रैमासिक वृद्धावस्था समाचार पत्र ‘सिल्वरलाइनिंग’ के अक्टूबर अंक का विमोचन भी किया गया। विभाग की फैकल्टी सदस्य डॉ. मोनिका पठानिया ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले नागरिकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। Do

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *