सुरंग में क्रिकेट… जानें ज‍िन मजदूरों के ल‍िए देशभर में हो रही दुआएं, सिलक्यारा टनल में 41 श्रम‍िक टाइम पास के ल‍िए क्‍या कर रहे?

सुरंग में क्रिकेट… जानें ज‍िन मजदूरों के ल‍िए देशभर में हो रही दुआएं, सिलक्यारा टनल में 41 श्रम‍िक टाइम पास के ल‍िए क्‍या कर रहे?

:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री ने बताया कि मैन्युअली डिगिंग कार्य शुरू कर दिया गया है. अब तक कुल 52 मीटर पाइप को पुश कर लिया गया है. यदि कोई बड़ी अड़चन नहीं आई तो शीघ्र ही सभी श्रमिकों को बहार निकाल लिया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फ‍िर से फोन कर उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों की राहत और बचाव कार्य के संबंध में जानकारी ली. वहीं टनल के अंदर से मजदूरों की एक्‍ट‍िव‍िटी को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. सिलक्यारा टनल में राहत बचाव के काम पर अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा है क‍ि मैं बस अच्छा महसूस कर रहा हूं. पहाड़ की चोटी पर और सुरंग में भी ड्रिलिंग बिल्कुल सही हो रही है.

अर्नोल्ड डिक्स ने बताया क‍ि ड्र‍िल‍िंग बहुत अच्छी तरह से हो रही है. मैंने पहले कभी नहीं कहा, पर मैं आज बताना चाहता हूं क‍ि मुझे अच्छा लग रहा है. उन्‍होंने कहा क‍ि मैंने सुना है क‍ि वे (फंसे हुए मजदूर) अंदर क्रिकेट खेल रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सुरंग में फंसे श्रमिकों का कुशल क्षेम जाना. प्रधानमंत्री ने ड्रिलिंग के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा क‍ि अंदर फंसे श्रमिकों के साथ ही बाहर राहत बचाव कार्य में जुटे लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा क‍ि अंदर फंसे श्रमिकों के परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो और साथ ही प्रधानमंत्री ने आगामी रणनीति पर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री ने बताया कि मैन्युअली डिगिंग कार्य शुरू कर दिया गया है. अब तक कुल 52 मीटर पाइप को पुश कर लिया गया है. यदि कोई बड़ी अड़चन नहीं आई तो शीघ्र ही सभी श्रमिकों को बहार निकाल लिया जाएगा. उन्होंने बताया क‍ि अंदर फंसे सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य सकुशल है. राहत एवं बचाव कार्य में जुटे श्रमिक इंजीनियर विशेषज्ञ अधिकारी हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

सभी अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट पर रखा गया
मुख्यमंत्री ने बताया कि अंदर फंसे से सभी श्रमिकों को नियमित रूप से गुणवत्ता पूर्ण भोजन भेजा जा रहा है. सभी श्रमिकों से निरंतर डॉक्टर एवं मनोचिकित्सको से भी संवाद करवाया जा रहा है. अंदर फंसे श्रमिकों के परिजनों से भी निरंतर बात करवाई जा रही है. उन्होंने बताया कि एसडीआरफ द्वारा स्थापित कम्युनिकेशन सेटअप के अतिरिक्त बीएसएनएल द्वारा टेलिफोनिक कम्युनिकेशन सेटअप को भी स्थापित किया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि फंसे श्रमिकों को निकल जाने के उपरांत सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. उन्होंने बताया क‍ि एसडीआरएफ, एनडीआरएफ मौके पर तैनात की गई है. डॉक्टर की टीम भी मौके पर मौजूद है. सभी अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट पर रखा गया है.

कॉपी पेस्ट विद थैंक्स’
आईडिया फॉर न्यूज़ के उत्तरकाशी से ब्यूरो रिपोर्ट।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *