अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर ग्लोबल सिटीजन इन्डिया!

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर ग्लोबल सिटीजन इन्डिया!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी एवं स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर रोपित किया पौधा
अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर ग्लोबल सिटीजन इन्डिया और ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस, परमार्थ निकेतन की पहल से लांच किया वाशअप अभियान
वाशअप अभियान में विश्व के युवा प्रतिनिधि, नीति निर्माता, विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू, जल, स्वच्छता और स्वच्छता अभियान के लिये आयंेगे एक साथ
वाशअप अभियान का उद्देश्य जल और स्वच्छता के लिये हितधारकों को एक साथ लाने तथा आगामी 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर मुम्बई में आयोजित शिखर सम्मेलन हेतु जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य
युवा शक्ति अनन्त ऊर्जा का स्रोत-स्वामी चिदानन्द सरस्वती
नशा नहीं नई दिशा को अपनाये
मनुष्य जीवन अपने लिये नहीं बल्कि सब के लिये होता है-त्रिवेन्द्र सिंह रावत
ऋषिकेश, 12 अगस्त। ग्लोबल सिटीजन इण्डिया, एक सामाजिक वकालत का मंच है, साथ ही द ग्लोबल एजुकेशन एंड लीडरशिप फाउंडेशन एवं ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस, परमार्थ निकेतन की पहल से ≠वाशअप अभियान अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर दीप प्रज्जवलित कर लांच किया । जिसका उद्देश्य जल, स्वच्छता और स्वच्छता के मुद्दों के विषय में जागरूकता बढ़ाने है। इस अभियान की शुरूआत आज उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री माननीय त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी, परमार्थ निकतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी, ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती जी, ग्लोबल एजुकेशन एंड लीडरशिप फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष शिव खेमका एवं  21 देशों से आये युवा प्रतिनिधियों ने सहभाग किया।
  वैश्विक युवा प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुये स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि युवाओं में अनन्त ऊर्जा  विद्यमान होती है उसे सही दिशा मंे लगाने हेतु प्रेरित करना ही इस सम्मेलन का उद्देश्य है। स्वामी जी ने युवाओं से ड्रग्स मुक्त संसार के निर्माण का आह्वान किया। ।
 माननीय मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस एवं द ग्लोबल एजुकेशन एंड लीडरशिप फाउंडेशन के मध्य एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुये जिसमें दोनों मिलकर वाटर, सैनिटेशन, हाइजीन, युवा, महिलाओं एवं पूरे समाज  के लिये कार्य करेंगे ताकि सभी को एक नई दिशा मिल सके तथा स्वच्छ भारत अभियान में भी इसकी महती भूमिका होगी।
 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी ने कहा ’’अपने लीडर्स स्वंय बने और सामाजिक मूल्यों के साथ अनुशासनात्मक जीवन पद्धति अपनाये। उन्होने कहा कि मनुष्य जीवन अपने लिये नहीं बल्कि सब के लिये होता है। जीवन में श्रेष्ठ मूल्यों का होना नितांत आवश्यक है साथ ही सबसे बड़ा मूल्य होता है चरित्र, चरित्र जिसका महान है उसी का जीवन मूल्यवान है और महान है इसलिये अपने चरित्र पर, अपनी ईमानदारी पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।
 साध्वी भगवती सरस्वती जी ने कहा कि विश्व एक परिवार की संस्कृति को आत्मसात कर उन करोड़ों भाई-बहनों की मदद के लिये आगे आये जो 21 वीं सदी में भी मौलिक सुविधाओं के अभाव में जीवन यापन करने को मजबूर है। आज भी दुनिया में ऐसे परिवार है जिनके पास स्वच्छ जल, सैनिटेशन, स्वच्छ शौचालय, शिक्षा, स्वास्थ्य और दो वक्त की रोटी का भी साधन नहीं है।
 शिव खेमका जी और उर्वशी खेमका जी ने माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी, स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी, साध्वी भगवती सरस्वती जी, डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को आभार व्यक्त किया और कहा कि जीवन सम्मेलन के माध्यम से जीवन में परिवर्तन के लिये गंगा के तट से उत्तम कोई स्थान नहीं है यहां आकर स्वतः की परिवर्तन आरम्भ हो जाता है।
 19 नवंबर 2016 को मुम्बई में आयोजित ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल के उद्घाटन अवसर पर कोल्डप्ले, जेड जेड, अभिनेता आमिर खान, अभिनेत्री कैटरीना कैफ, प्रसिद्ध गायक एआर रहमान, अभिनेता फरहान अख्तर, अभिनेत्री श्रद्धा कपूर, अभिनेता अर्जुन कपूर, अरजीत सिंह, दीया मिर्जा, शंकर एहसान लाॅय और मोनाली ठाकुर व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे यह ग्लोबल सिटीजन इन्डिया की पहली पहल थी।
 इसकी स्थापना के पश्चात ग्लोबल सिटीजन इण्डिया ने तीन प्रमुख क्षेत्रों, शिक्षा की गुणवत्ता, लिंग समानता, स्वच्छ जल और स्वच्छता के सार्थक प्रभाव पर अद्भुत कार्य किया जा रहा है।  
 स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने माननीय मुख्यमंत्री जी एवं सभी विशिष्ठ अतिथियों को रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया। स्वामी जी ने सभी को विश्व शान्ति के लिये मिलकर कार्य करने का संकल्प कराया।
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *