स्वच्छता अभियान की शपथ- गणेश जोशी!

स्वच्छता अभियान की शपथ- गणेश जोशी!

स्वच्छ भारत पर्व में स्वच्छता की शपथ दिलाते मसूरी विधायक गणेश जोशी
मसूरी विधानसभा क्षेत्र के सरोना गांव में आयोजित हुआ ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम
डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती से प्रारम्भ हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत मसूरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सरोना में स्वच्छ भारत पर्व का आयोजन किया गया। स्वच्छ भारत पर्व के तहत प्रत्येक पंचायत में स्वच्छता अभियान चलाकर जो गांव खुले में शौच से मुक्त नहीं हैं, उनको मुक्त करने का प्रयास तेज करने एवं ओडीएफ प्लस की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाने का कार्य किया जा रहा है।
माता सुरकुण्डा देवी के प्रागंण में आयोजित स्वच्छत भारत पर्व को सम्बोधित करते हुए मसूरी विधायक गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री की स्वच्छता के प्रति जागरुकता को सहारते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार स्वच्छता एवं खुले में शौच से मुक्त के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं और हमें खुशी है कि एक वर्ष पहले ही उत्तराखण्ड प्रदेश ओडीएफ मुक्त हो गया है। 
विधायक जोशी ने उपस्थ्ति ग्रामीणों एवं स्कूली छात्रों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। 
स्वजल अधिकारी अनुभा रावत ने बताया कि ग्राम पंचायत सरोना के लिए 16 लाख की डीपीआर बनायी गई थी जिसके एवज में 12 लाख की धनराशि में से 4.97 लाख की प्रथम किश्त प्राप्त हो गयी है। उन्होनें बताया कि गांव में 79 सोप्ता गड्डे, 70 वर्मी कम्पोस्टों का निर्माण किया जाना है। बताया कि ग्रामीणों को कूड़ा वितरण प्रबंधन के तहत जैविक एवं अजैविक कूड़े को अलग-अलग किये जाने के लिए कूड़ादान वितरित किये जा रहे हैं।
इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, खण्ड विकास अधिकारी सुधा तोमर, ग्राम प्रधान सुन्दर सिंह उपस्थित रहे।
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *