देहरादून में लगा पहला सालिड वेस्ट प्रोसेसिंग कम्पोस्टिंग प्लान्ट-मुख्यमन्त्री !

देहरादून में लगा पहला सालिड वेस्ट प्रोसेसिंग कम्पोस्टिंग प्लान्ट-मुख्यमन्त्री !

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को प्रदेश के पहले सालिड वेस्ट प्रोसेसिंग कम्पोस्टिंग एण्ड सेनेटरी लैण्डफिल डिस्पोजल प्लान्ट शीशमबाड़ा, देहरादून का लोकार्पण किया। नगर निगम देहरादून द्वारा निर्मित देहरादून सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की इस परियोजना की लागत 36 करोड़ रूपये है। 8.32 एकड़ में निर्मित इस परियोजना में लगभग 350 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण होगा।
350 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस क्षेत्र के आस-पास के गांवों के कूड़े का भी यहां निस्तारण होगा, उन्होंने कहा कि प्लान्ट से 6 से 8 मेगावाट विद्युत उत्पादन के भी प्रयास किये जाएं, जैसा कि दिल्ली व अन्य शहरों में व्यवस्था है।
नगर विकास मंत्री, मदन कौशिक ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। अभी देहरादून से इसकी शुरूआत हुई है, शीघ्र ही रूड़की, हरिद्वार और हल्द्वानी में भी इस योजना की शुरूआत की जायेगी। अगले एक वर्ष में प्रदेश के 92 निकायों में भी साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था की जायेगी। हमारा प्रयास है कि राज्य के वेस्ट को बेकार न जाने दिया जाए। जन जागरूकता से इसके प्रभावी प्रयास किये जाएंगे।
कार्यक्रम को क्षेत्रीय विधायक सहदेव पुण्डीर, मेयर एवं विधायक विनोद चमोली ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर विधायक खजानदास, नगर आयुक्त डा०. विजय कुमार जोगदंडे, भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह बिष्ट, भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, भाजपा नेता सुनील उनियाल, रेमकी ग्रुप के राम मोहन सिंह आदि उपस्थित थे। 
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *