उत्तराखण्ड में रमसा योजना के लिए होगे 210 करोड़ जारी–प्रकाश जावड़ेकर!

उत्तराखण्ड में रमसा योजना के लिए होगे 210 करोड़ जारी–प्रकाश जावड़ेकर!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को शास्त्री भवन, नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से प्रदेश में संचालित सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं मध्याह्न भोजन योजना आदि से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर व्यापक विचार विमर्श किया।

बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र के अनुरोध पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपद में 02 आदर्श महाविद्यालयों की स्थापना के लिये स्वीकृति प्रदान की। बैठक में एन.आई.टी. श्रीनगर में 02 परिसरों में निर्माण कार्य किए जाने, आर.टी.ई. में राज्य सरकार को धनराशि की प्रतिपूर्ति किए जाने एवं रमसा योजना के अंतर्गत शेष धनराशि रूपए 211 करोड़ अवमुक्त किए जाने पर भी सहमति बनी। केन्द्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर में आपदा प्रभावित निर्माण कार्यों के लिए अवशेष धनराशि प्रदान किए जाने एवं रूसा योजना के अंतर्गत महाविद्यालयों के उच्चीकरण एवं प्रयोगशाला आदि की स्थापना हेतु धनराशि उपलब्ध किए जाने पर भी केन्द्रीय मंत्री द्वारा सहमति प्रदान की है। 

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से लगे 27 विकासखण्डों में आवासीय विद्यालय स्थापित किए जाने के अनुरोध पर केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर ने गम्भीरता पूर्वक विचार करने की बात कही

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव डाॅ.भूपेन्द्र कौर औलख एवं श्रीमती राधिका झा भी उपस्थित थे।

दिल्ली/देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *