उत्तराखण्ड के युवाओं को सेना भर्ती के दौरान मिलेगी लम्बाई में छूट।

उत्तराखण्ड के युवाओं को सेना भर्ती के दौरान मिलेगी लम्बाई में छूट।

नई दिल्ली में उप सेनाध्यक्ष जनरल सरथ चंद के साथ वार्ता करते मसूरी विधायक गणेश जोशी।

 उत्तराखण्ड राज्य के कुमांऊ तथा गढ़वाल क्षेत्र के पहाड़ी युवा जो कि लम्बाई कम होने के चलते सेना में भर्ती होने से चुक जा रहे थे, उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को सेना में भर्ती के दौरान अब 03 सेमी की छूट मिलने वाली है। 

वीरवार मसूरी विधायक गणेश जोशी ने नई दिल्ली स्थित सेना भवन में वाईस चीफ आॅफ आर्मी स्टाॅफ जनरल सरथ चदं से मुलाकात कर राज्य के युवाओं के पक्ष की बखूबी पैरवी की। उन्होनें बताया कि इसका परिणाम बेहद सकारात्मक आयेगा। कहा कि उप सेना प्रमुख द्वारा आश्वस्त किया गया है कि राज्य के युवाओं के लिए ऊंचाई की सीमा को 166सेमी0 से घटा कर 163सेमी0 करते हुए 03 सेमी0 की छूट राज्य के युवाओं को शीघ्र ही प्राप्त होने लगेगी।

इसके अलावा बतायाकि अक्टूबर माह में देहरादून में गोरखा भर्ती कैम्प का आयोजन किया जाएगा, जिसका सीधा लाभ राज्य के गोरखा युवाओं को मिलेगा। ज्ञात हो कि कुमांऊ तथा गढ़वाल भर्ती सेंटर की तर्ज पर संचालित गोरखा भर्ती सेंटर को पूर्व में बंद कर दिया गया था। जिससे गोरखा युवाओं को सेना भर्ती हेतु गोरखपुर जाना पड़ता था। 

जनरल सरथ चंद, वाईस चीफ आॅफ आर्मी स्टाॅफ से मुलाकात करते हुए मसूरी विधायक गणेश जोशी द्वारा मिट्ठी बेहडी के नागरिकों की सस्याओं पर भी बात की तथा उत्तराखण्ड सरकार द्वारा सेना को उपलब्ध करवाई गई 05 एकड़ जमीन सम्बन्धी नवीन संशोधित शासनादेश भी दिखाया। इस पर जनरल चदं ने कहा कि जल्द ही इस भूमि के अधिग्रहण संबंधी आदेश सेना द्वारा जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद मिट्ठी बेहडी के नागरिकों को सेना की ओर से किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए दिल्ली/देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *