2 करोड़ रुपये में बिका ट्विटर के सी ई ओ का 15 साल पुराना ट्वीट!

2 करोड़ रुपये में बिका ट्विटर के सी ई ओ का 15 साल पुराना ट्वीट!
के सीईओ और अरबपति जैक डोरसी अपने एक ट्वीट को 2 करोड़ रुपये में बेचने के लिए तैयार हैं. ये डोरसी का पहला ट्वीट है जिसे उन्होंने 6 मार्च 2006 में पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने लिखा था, ‘जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर.’

लेकिन ठीक 15 साल बाद उन्होंने अपने ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी के रूप में बेचने की घोषणा की. इस घोषणा के बाद लगाई गई बोली बहुत जल्द 2,67,000 डॉलर यानी लगभग 2 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. डोरसे ने एनएफटी के लिए एक बिडिंग लिंक के साथ ‘वैल्यूएबल्स’ नामक एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्वीट किया. एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचैन पर एक डिजिटल टोकन है.
क्यों खास है ये ट्वीट
वैल्यूएबल्स’ के अनुसार, ‘आप जो खरीद रहे हैं वह ट्वीट का एक डिजिटल सर्टिफिकेट है, ये ट्वीट अनोखा है क्योंकि इसे मैन्युफैक्चरर ने साइन और इंस्टॉल किया है.’ बहरहाल, फैक्ट यह है कि ये ट्वीट इंटरनेट पर करीब 15 सालों से सार्वजनिक रूप से फ्री में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें के मालिक के दीवाने, इन्वेस्ट किए इतने मिलियन डॉलर एन एफ टी
के जरिए बेच सकते हैं डिजिटल आइटम

बताते चलें कि एनएफटी लोगों को अनोखे डिजिटल आइटम्स की ओनरशिप को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है. साथ ही ब्लॉकचेन का यूज करने वाले लोगों का एक रिकॉर्ड रखता है. जाने-माने आर्टिस्ट ग्रिम्स ने हाल ही में लगभग 60 लाख डॉलर में कई एनएफटी आइटम बेचे हैं.

आईडिया फॉर न्यूज़ के लिए दिल्ली से साथ अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *