कनाडा की स्किल डेवलपमेंट स्मार्ट सिटी को देगा अपना सहयोग!

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बुधवार को सचिवालय में द काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा इन चंडीगढ़ श्री क्रिस्टोफर गिबिन ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र तथा श्री क्रिस्टोफर गिबिन के मध्य मुख्यत राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में सीवरेज डिस्पोजल सिस्टम लगाने, यूजेवीएनएल के पावर प्रोजेक्टस की क्षमता विकास हेतु आधुनिकीकरण में फंडिंग एवं सलाहकारी सेवाएं देने, छिबरौ तथा खोदरी पावर प्रोजेक्टस के एकीकरण, राज्य के 13 नए पर्यटन स्थल विकसित करने तथा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अवस्थापना सुविधाओं के प्रबन्धन व विकास में कनाडा की बेस्ट प्रैक्टिसेज का उपयोग आदि पर चर्चा हुई।

बैठक में चर्चा की गई कि कनाडा की पर्यटन विकास क्षेत्र में ऐसी बेस्ट प्रैक्टिसेज जो उत्तराखंड के अनुकूल हो का राज्य में नए पर्यटन स्थल विकसित करने में उपयोग किया जा सकता है। कौशल विकास के क्षेत्र में कनाडा की स्किल डेवलपमेंट में विशेषज्ञ कम्युनिटी कॉलेज का राज्य की शिक्षण संस्थानों व आई0टी0आई0 आदि से एमओयू पर विचार किया गया।

श्री क्रिस्टोफर गिबिन द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हेतु तकनीकी तथा विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने मे रुचि दिखाई गई। हॉर्टिकल्चर क्षेत्र में कनाडा द्वारा ऑर्गेनिक, हर्बल फार्मिंग तथा फलों के उत्पादन एवं प्रोसेसिन्ग में विशेषज्ञ सेवाएं देने हेतु एमओयू पर विचार किया गया।

बैठक में मुख्य सचिव श्री एस रामास्वामी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री ओमप्रकाश, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती राधिका झा भी मौजूद रहे/

देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *