हिमाचल प्रदेश में अनूठा मेला, 15 राज्यों के 100 शिल्पकार पहुंचे, लोगों को खूब भा रहे इस तरह के सामान!

हिमाचल प्रदेश में अनूठा मेला, 15 राज्यों के 100 शिल्पकार पहुंचे, लोगों को खूब भा रहे इस तरह के सामान!

हिमाचल प्रदेश के मंडी में कपड़ा मंत्रालय की ओर से गांधी शिल्प बाजार का आयोजन किया गया है. मेले में 15 राज्यों के 100 शिल्पकार पहुंचे है, जिनके हाथ से बने घरेलू सामान स्थानीय लोगों को खूब भा रहे है. पड्डल में लगे इस हस्तनिर्मित उत्पादों के मेले में लोग खरीददारी करने पहुंच रहे है.

मंडी. भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय द्वारा मंडी शहर के पड्डल मैदान में 10 दिवसीय गांधी शिल्प बाजार प्रदर्शनी एवं बिक्री का आयोजन किया गया है. गांधी शिल्प बाजार में देश के 15 राज्यों के हस्तशिल्पि अपने उत्पादों के साथ पहुंचे हैं. दस दिवसीय मेला आने वाली 3 दिसंबर तक जारी रहेगा. 15 राज्यों से आए करीब 100 शिल्पकार खुद के द्वारा निर्मित उत्पादों को बेचने के लिए यहां पहुंचे हुए हैं. इसमें हिमाचल प्रदेश के अलावा असम, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, यूपी, गुजरात और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों से आए शिल्पकार शामिल हैं.

इस प्रदर्शनी एवं बिक्री में घरेलू साज-सज्जा का सामान, खादी के वस्त्र, जूते-चप्पल, रोजमर्रा की चीजें, कुल्लवी शॉल और अन्य प्रकार के ढेरों उत्पाद शामिल हैं. इसके साथ ही लोगों के खाने-पीने के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाने वाले स्टॉल भी लगाए गए हैं. गुजरात से आए शिल्पकार चंद्र भाई, मंडी जिला में कुल्लू शॉल बनाने वाले कर्म सिंह और मनाली से आए शिल्पकार दौलत राम ने बताया कि प्रदर्शनी एवं बिक्री को लेकर लोगों में अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा और लोग इन उत्पादों की खरीददारी कर रहे हैं.

कॉपी पेस्ट विद थैंक्स’
आईडिया फॉर न्यूज़ के शिमला से ब्यूरो रिपोर्ट।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *