मसूरी क्षेत्र के लिए 410 लाख विकास कार्यो का शिलान्यास-मुख्यमंत्री और-गणेश जोशी ने किया!

मसूरी क्षेत्र के लिए 410 लाख विकास कार्यो का शिलान्यास-मुख्यमंत्री और-गणेश जोशी ने किया!

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं विधायक गणेश जोशी ने गढ़ी कैंट में 410 लाख के विकास कार्यो का शिलान्यास किया। जल्द ही यह कार्य धरातल पर होगें और क्षेत्रवासियों को इनका सीधा मिलेगा। विधायक गणेश जोशी ने पुष्पगुच्छ एवं शॉल औढ़ाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। युवा मोर्चा की टीम ने मुख्यमंत्री एवं विधायक का अजगर माला से स्वागत किया।
        विकास कार्यो में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 32 मीटर स्पान के वीरपुर पुल को डबल लेन बनाये जाने एवं पेयजल विभाग के माध्यम से गढ़ी कैंट में पेयजल की उपलब्धता हेतु नलकूप निर्माण एवं पेयजल लाइन के गठन का शिलान्यास किया गया। 
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार सस्टेनेबल व दूरगामी सोच के साथ काम कर रही है। बढ़ते जनसंख्या दबाव में शहरों में पानी की कमी की समस्या के समाधान के लिए दीर्घकालीन उपायों पर काम किया जा रहा है। 1100 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली सौंग बाध परियोजना 2053 तक 35 वर्षो  के लिए पूरे देहरादून जिले को चैबीस घण्टे पानी उपलब्ध करवाएगी। इससे 100 करोड़ रूपये का बिजली का खर्च बचेगा। इस साढे़ चार किलोमीटर लम्बी व 128 मीटर ऊंची झील पर व आस-पास के क्षेत्रों में पर्यटन भी विकसित होगा।यह बांध व झील पर्यटन आकर्षण का नया केन्द्र बनेगा।
सौंग बांध निर्माण में ऐसी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है जिसके तहत बरसात के दिनो को छोड़कर इसमें निरन्तर काम चलेगा व रिकॉड 350 दिनों में इसे पूरा किया जाएगा। सौंग परियोजना द्वारा रायपुर क्षेत्र तक ग्रेविटी बेस्ट पानी की आपूर्ति की जाएगी। हम दीर्घकालीन व सस्टेनेबल समाधान की ओर बढ़ रहे है। आने वाले समय में पूरे देहरादून जिले की 60 प्रतिशत आबादी को ग्रेविटी बेस्ड पानी मिलेगा। 
          मुख्यमंत्री ने कहा जल्द ही शुरू होने वाली गैस पाइप लाइन योजना पूरे देहरादून के लिए है तथा हमारी योजना है कि आने वाले 10-12 सालों में पूरे राज्य के दूरस्थ गांवों तक यह गैस पाइप लाइन योजना पहुंचे। इससे हमारे गैस के खर्च में 20 प्रतिशत गिरावट होगी। प्रदूषण कम होगा व पर्यावरण की चिन्ता कम होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रयास है कि 2030 तक डीजल-पेट्रोल के वाहनों को प्रचलन से बाहर किया जाए। यह हमारी मुहिम व रोजमर्रे की जिम्मेदारी है कि हम राज्य में भ्रष्ट्राचार को न पनपने दे। विधायक जोशी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रदेशहित में कार्य कर रही हैं। उन्होनें कहा कि त्रिवेन्द्र सिंह रावत प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी घोषणाओं को समयबद्ध पूर्ण कर लिया जा रहा है। उन्होनें मसूरी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो के लिए मुख्यमंत्री रावत का आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विधायक जोशी के अनुरोध पर माता संतला देवी मंदिर पहुॅच के लिए घंघोड़ा से 5.50 किमी सड़क निर्माण एवं गढ़ी कैंट में पेयजल आपूर्ति एवं वितरण हेतु ओवरहैड टैंक निर्माण की घोषणा भी की। 
कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, महामंत्री सुरेन्द्र राणा, सिकन्दर सिंह, आरएस परिहार, टीडी भूटिया, कैंट सभासदगण उपस्थित रहे। 
आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट /

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *