बादल फटने से चलचला गांव में प्रशासन–गणेश जोशी !

बादल फटने से चलचला गांव में प्रशासन–गणेश जोशी !

चलचला गांव का निरीक्षण करते मसूरी विधायक गणेश जोशी

चलचला में फटा बादल, विधायक गणेश जोशी प्रशासनिक अमले के साथ मौके पर

भूस्खलन एवं बादल फटने की प्राकृतिक आपदाऐं पर्वतीय राज्य उत्तराखण्ड में प्रत्येक दिन की घटनाओं में से मुख्य स्थान पर हैं। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों सहित मैदानी क्षेत्रों में भी इसका अत्यधिक प्रभाव पड़ रहा है जिससे प्राकृतिक आपदाओं की घटनाओं में दिन-प्रतिदिन इजाफा होते जा रहा है। ऐसी घटनाऐं जहां एक ओर स्थानीय जनजीवन को प्रभावित कर रही है वही पर्यावरणीय दृष्टि से भी यह राज्य के लिए अत्यधिक सोचनीय विषय हो गया है। ऐसी घटनाओं के क्रम में सोमवार को मसूरी के निकट चलचला-सुवाखोली में बादल फटने से 13 परिवार अपने घरों से भागकर रिश्तेदारों के घरों में गये और इस मंजर को देखने और समझने के बाद अपने घरों में जाने से घबरा रहे हैं।

स्थानीय निवासियों द्वारा दूरभाष पर मसूरी विधायक गणेश जोशी को इस बाबत सूचित किये जाने बाद मंगलवार को विधायक जोशी ने प्रभावित गांव चलचला का दौरा किया। अपने साथ प्रशासन की टीम के साथ मौके पर पहुॅचे विधायक जोशी ने प्रभावित परिवारों एवं अन्य स्थानीय लोगों को सरकार की तरफ से हरसम्भव मदद का आश्वासन दिया। उन्होनें बताया है कि प्रभावित 13 परिवारों को गांववासियो की मदद से अन्यत्र शिफ्ट किया गया है और उनके भोजन इत्यादि की व्यवस्था भी की जा चुकी है। विधायक जोशी ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रभावित सभी 13 परिवारों को तत्काल फौरी रुप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ताकि दैनिक उपयोग की वस्तुऐं क्रय की जा सके।

विधायक जोशी के गांव पहुॅचने के बाद ग्रामीणों में खुशी का माहौल देखा गया। स्थानीय निवासी जयपाल भण्डारी ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन जब सभी लोग पवित्र पर्व का आनंद ले रहे थे तब चलचला गांव के प्रभावित परिवार अपने सामान के साथ अन्यत्र स्थानान्तरित हो रहे थे। उन्होनें बताया कि विधायक जोशी की पहल के बाद ही प्रशासन ने चलचला की सुध ली। प्रभावित आशा देवी ने बताया कि ग्रामीणों ने भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए सभी प्रभावित परिवारों को एक स्थान पर भोजन एवं अन्य दैनिक वस्तुऐं उपलब्ध करायी और एक ही स्थान पर रहने का प्रबंध भी किया। प्रभावित परिवारों में रुद्र सिंह, चन्दन सिंह, जगत सिंह, हुकुम सिंह, कुन्दन सिंह, मेघ सिंह, धर्म सिंह, गुलाब सिंह, आशा देवी, मूली देवी, सुरेशी देवी, प्रेम सिंह, धनदेई हैं। 

 आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह  नेगी की रिपोर्ट!  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *