प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में पहुचे गणेश जोशी!

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में पहुचे गणेश जोशी!

नेहरु युवा केन्द्र संगठन के परिचयात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर मसूरी विधायक।

राजपुर के शहनशाही आश्रम के निकट मसीही ध्यान केन्द्र में नेहरु युवा संगठन के तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवियों के 15 दिवसीय परिचयात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन मसूरी विधायक गणेश जोशी ने किया।
यह कार्यक्रम राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान के सहयोग से कराये जाने वाला यह कार्यक्रम 10 जुलाई से प्रारम्भ किया गया था। इस कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के चार जिलों टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी, नैनीताल एवं अल्मोड़ा के 48 युवाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास, जीवन कौशल शिक्षा, प्राथमिक चिकित्सा, सहकारिता के साथ-साथ राज्य एवं केन्द्र सरकारों की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया जाता है। प्रशिक्षण के बाद सभी युवा ग्रामीण आॅचलों में जाकर युवा मंडल और महिला मंडलों के साथ कार्य करते हैं और समाज को एक नई दिशा देने का प्रयास करते हैं।
कार्यक्रम में पहुॅचने के बाद संगठन के राज्य निदेशक बलविन्दर सिंह खोसा ने मसूरी विधायक गणेश जोशी को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। विधायक गणेश जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत युवाओं का देश है और विश्व के सबसे अधिक भारत देश में हैं। उन्होनें नेहरु युवा केन्द्र संगठन के पदाधिकारियों को भी इस सुन्दर आयोजन की बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के युवाओं को व्यक्तित्व विकास एवं कौशल विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ाये जाने की बात समय-समय पर की जाती है। उन्होनें कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले युवाओं के पास उन ग्रामीणों के सुन्दर भविष्य को साकार करने का भी जिम्मा है, जहां उनके द्वारा विभिन्न प्रकार के युवा मंडल एवं महिला मंडलों का निर्माण कर उनके साथ कार्य किया जाऐगा। विधायक जोशी ने कहा कि राज्य हमेशा ही स्टार्ट-अप के इस कार्यक्रम की सराहना करता है और उम्मीद करता है कि आपके प्रचार-प्रसार के बाद केन्द्र की सभी योजनाओं का लाभ ग्रामीण तपके को मिले।
 समापन समारोह के अवसर पर विधायक जोशी द्वारा प्रशिक्षण के अव्बल स्थान प्राप्त करने वाले युवाओं के साथ-साथ सभी 48 युवाओं को पुरस्कृत भी किया गया। विधायक जोशी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विशेष रुप से राज्य निदेशक बलविन्दर सिंह खोसा को बधाई दी।         इस अवसर पर नेहरु युवा केन्द्र संगठन के राज्य निदेशक बलविन्दर सिंह खोसा, डा0 पूनम सिन्हा, दिनेश उपाध्याय, उमा जोशी, पार्षद रोशनबाला थापा, अनुज रोहिला, रोहिन घिल्डियाल सहित अन्य महानुभावगण उपस्थित रहे।
 देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह  नेगी की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *