पितृ पक्ष 2023 -शुरू होने वाला है पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’, नोट करें तारीख, 16 दिनों में किस तिथि को पितर होंगे खुश!

पितृ पक्ष 2023 -शुरू होने वाला है पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’, नोट करें तारीख, 16 दिनों में किस तिथि को पितर होंगे खुश!

पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’ पितृ पक्ष जल्द शुरू होने वाला है. पितृ पक्ष में पितरों को उनकी तिथियों पर तर्पण, पिंडादान आदि करते हैं. पितृ पक्ष भाद्रपद पूर्णिमा से लेकर सर्व पितृ अमावस्या तक चलता है. आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष कब से कब तक है और पितृ पक्ष की कौन सी तिथि किस तारीख को है

पितृ पक्ष 2023 का प्रारंभ भाद्रपद पूर्णिमा से होने वाला है. उस दिन पूर्णिमा का श्राद्ध होगा.
पितृ पक्ष पितरों की नाराजगी दूर करने का महापर्व है.
29 सितंबर: पूर्णिमा श्राद्ध, प्र​तिपदा श्राद्ध

पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’ पितृ पक्ष का प्रारंभ भाद्रपद पूर्णिमा से होने वाला है. उस दिन पूर्णिमा का श्राद्ध होगा. पितृ पक्ष में पितरों के लिए तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध आदि करते हैं, जिससे नाराज पितर प्रसन्न हो जाएं और पितृ दोष से व्यक्ति को मुक्ति मिल जाए. इस वजह से पितृ पक्ष पितरों की नाराजगी दूर करने का महापर्व है. पितृ पक्ष के 16 दिन पितरों को खुश करके उनका आशीर्वाद लेने के लिए हैं. आपके पितर किस तिथि को प्रसन्न होंगे, इसके लिए उनके देहांत की तिथि जाननी जरूरी है. आइए जानते हैं पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है और उसकी तिथियां कौन-कौन सी हैं?

पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’ पितृ पक्ष कब से होगा शुरू?
काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के अनुसार, पितृ दोष मुक्ति का ‘महापर्व’ पितृ पक्ष भाद्रपद पूर्णिमा से आश्विन अमावस्या तक चलता है. इसके 16 दिन पितरों को समर्पित किए गए हैं. इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है.
कॉपी पेस्ट विद थैंक्स |

आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए दिल्ली से ब्यूरो रिपोर्ट.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *