जुआ, शराब और झूठ महापाप हैं : मोरारी बापू

जुआ, शराब और झूठ महापाप हैं : मोरारी बापू

भावनगर। प्रसिद्ध आध्यात्मिक संत मोरारी बापू ने सोमवार को “मानस पितामह” रामकथा के दौरान जीवन के “महापापों” पर गहरी बात रखी।
भावनगर के महुवा तालुका के काकीडी गाँव में आयोजित रामकथा को संबोधित करते हुए, बापू ने बताया कि कौन से कर्म सबसे बड़े पाप माने जाते हैं और लोगों से ऐसे गलत कामों से दूर रहने का आह्वान किया।

मोरारी बापू ने कहा कि जुआ, शराब का सेवन, व्यभिचार, चोरी और हिंसा सभी जीवन के बड़े पापों की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ये बुराइयाँ न केवल व्यक्ति के चरित्र को नुकसान पहुँचाती हैं, बल्कि व्यक्ति को आध्यात्मिक प्रगति से भी दूर कर देती हैं। उन्होंने लोगों से इन महापापों से दूर रहकर धार्मिकता और नैतिकता से भरा जीवन जीने का आग्रह किया।

“जीवन में कुछ बड़े पाप होते हैं, और उनमें से एक जुआ है। हमें गोकुल अठम और भीम अज्ञारस को जुए से दूर रखना चाहिए, क्योंकि यह एक महापाप माना जाता है,” उन्होंने कहा। मोरारी बापू ने यह भी कहा कि झूठ बोलना सबसे बड़ा पाप है और किसी को भी झूठ नहीं बोलना चाहिए।

मोरारी बापू ने अपना संपूर्ण जीवन भगवान श्री राम और रामायण की शिक्षाओं के प्रचार में समर्पित कर दिया है। उन्होंने दुनियाभर में रामकथाएँ प्रस्तुत की हैं और “मानस पितामह” रामकथा उनकी अब तक की 945वीं रामकथा है। उनकी शिक्षाएँ लाखों लोगों को सत्य, अहिंसा और नैतिकता से भरा जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *