गांव में हो रही दुर्घटनाओं को लेकर किये जा रहे प्रयाश- गणेश जोशी!

गांव में हो रही दुर्घटनाओं को लेकर किये जा रहे प्रयाश- गणेश जोशी!

मसंदावाला के घरों में घुसा पानी, विधायक जोशी अधिकारियों संग मौके पर पहुॅचे।

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने अपर जिलाधिकारी राजस्व वीर सिंह बुंदियाल सहित राजस्व, वन, ग्रामीण निर्माण विभाग, पुलिस विभाग के अधिकारियों संग मसंदावाला गांव का भ्रमण किया। वीरवार रात्रि को भारी बारिश के कारण गांव के ऊपरी हिस्से से लगातार बाढ़ एवं मलबे के कारण ग्रामीणों को अपने घरों के बाहर खड़े रात गुजारनी पड़ी और ग्रामीणों में दहशत का माहौल देखा गया। 

शुक्रवार को ग्रामीणों की सूचना पर मसूरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक गणेश जोशी ने अधिकारियों संग प्रभावित गांव का जायजा लिया। विधायक जोशी ने बताया कि मसंदावाला के ऊपर वाला गांव विलासपुर कांड़ली का पूरा पानी एवं जंगल में बरसात का पानी तेज गति से गांव की ओर आ जाता है जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है। उन्होनें बताया कि पिछले एक वर्ष से इस प्रकरण को मेरे द्वारा जिलाधिकारी एवं प्रभागीय वनाधिकारी के स्तर पर वार्ता की जा रही थी किन्तु अभी तक विभाग एवं प्रशासन ने निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं किया है चॅूकि मनरेगा में दैनिक मजदूरी कम होने के कारण कोई भी व्यक्ति कार्य करने के लिए राजी नहीं है। मेरे द्वारा 10 लाख दिये जाऐगें और वन विभाग से स्वीकृति लेकर कार्य जल्द से जल्द प्रारम्भ कराया जाऐगा। गांव की सुरक्षा मेरी प्राथमिकता है क्योंकि गांव की इस पीड़ा को मैं महसूस कर सकता हॅू। कहा कि इस बार मानसून में राज्य में अत्यधिक क्षति हुई है। आपदा की स्थिति को देखते हुए मेरे द्वारा मसंदावाला में तार-जाल एवं पुश्ते निर्माण के लिए 10 लाख रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा भी विधायक जोशी ने की ताकि जंगल का मलबा एवं पानी गांव में ना घुस सके। 

गजियावाला गांव पहुचे विधायक जोशी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गड्डे भरने की बात मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार ही विडियो क्रांफेसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को कह चुके हैं। उन्होनें कहा कि अधिकारी या तो कार्य नहीं करते या फिर उनकी कार्य करने की मानसिकता नहीं है। बताया कि गजियावाला-बिष्टगांव मोटर मार्ग में अत्यधिक गड्डे होने के कारण कल ही एक महिला का दोपहिये वाहन से गिरने के कारण हाथ टूट गया था किन्तु लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के कानों में जूॅ तक नहीं रैंगती। उन्होनें मौके से ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मौके से ही निर्देशित किया कि गड्डों को अतिशीघ्र भरा जाए। वही, गांव के अन्दर एक आन्तरिक सड़क का पुश्ता गिरने के कारण तीन परिवार काफी प्रभावित हुऐ हैं। विधायक जोशी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल तीनों परिवारों को अनुमन्य राहत राशि प्रदान की जाए।

अपर जिलाधिकारी राजस्व वीर सिंह बुंदियाल ने कहा कि जिला प्रशासन दोनों गांवों के कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए निर्माण कार्य करवाऐगा और विधायक जोशी द्वारा दी गई धनराशि से मसंदावाला में कार्य प्रारम्भ किया जाऐगा तथा गजियावाला के तीनों प्रभावित परिवारों को राहत राशि अतिशीघ्र दी जाऐगी। उन्होनें कहा कि लोक निर्माण के अधिकारियों को तत्काल गड्डामुक्त सड़क के लिए भी निर्देशित किया जाऐगा। 

मसंदावाला के बुजुर्ग व्यक्ति सत्यप्रकाश भट्ट ने बताया कि गांव में दहशत का माहौल है और सभी ग्रामीण बारिश के दिन सारी रात अपने घरो से बाहर रहकर जंगल की तरफ ही देखते रहते हैं। भट्ट ने कहा कि जिला प्रशासन इस कार्य को मनरेगा से करवाना चाहता है किन्तु मनरेगा की दैनिक मजदूरी में आजकल कोई लेबर काम करने का तैयार ही नहीं है। उन्होनें ग्रामीणों की ओर से विधायक जोशी से तत्काल कार्य करवाने का अनुरोध किया।

 आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए देहरादून से अमित सिंह  नेगी की रिपोर्ट!    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *