गंगा को प्लास्टिक वेस्ट मुक्त बनाने के लिए साथ आये जीआईज़ेड तथा अलाइंस ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट ‘अविरल’

गंगा को प्लास्टिक वेस्ट मुक्त बनाने के लिए साथ आये जीआईज़ेड तथा अलाइंस ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट ‘अविरल’

ऋषिकेश / हरीद्वार , 27 जुलाई, 2020। गंगा नदी में प्लास्टिक वेस्ट को कम से कम करने के लिए दो संस्थाएं एकजुट हुई हैं। ये संस्थाएं हैं- the Alliance (ALLIANCE to End Plastic Waste) तथा GIZ ( Deutsche Gesellschaft fur International Zusammenarbeit) । इन दोनों ही संस्थाओं ने मिलकर नेशनल कंजरवेशन डे (राष्ट्रीय संरक्षण दिवस) पर गंगा नदी में प्लास्टिक वेस्ट (कचरा) कम करने की दिशा में एक पायलट प्रोजेक्ट ‘अविरल’ लॉन्च किया है। इस अभियान के अंतर्गत उत्तरभारतीय शहरों हरिद्वार तथा ऋषिकेश के पर्यावरण में प्रवेश कर रहे प्लास्टिक कचरे को कम से कम करने का लक्ष्य रखा गया है।

अलाइंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट के प्रेसिडेंट तथा सीईओ, जैकब ड्यूर के अनुसार-‘हम एक ऐसी दुनिया चाहते हैं जहां हर नागरिक समुदाय एक ऐसे वातावरण में रह सके, जहां प्लास्टिक के कचरे का समुचित प्रबंधन हो।

जीआईज़ेड इंटरनेशनल सर्विसेस के डायरेक्टर जनरल श्री कर्स्टन श्मिट्ज़ हॉफमैन ने कहा-‘अविरल के साथ गंगा में प्लास्टिक के कचरे को कम करते हुए, हम स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन (नमामि गंगे) के वर्तमान फ्लैगशिप कार्यक्रम तथा स्वच्छ भारत मिशन (अभियान) के साथ भी चल रहे हैं।

Idea for news ke liye rishikesh se amit singh negi ki report.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *