शहर बना कचरा घर राज्पाल को ज्ञापन–प्रीतम सिंह!

शहर बना कचरा घर राज्पाल को ज्ञापन–प्रीतम सिंह!

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के निर्देश पर कांग्रेसजनों के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने राजभवन देहरादून में राज्यपाल डा0 के0के0 पॉल से मुलाकात कर उन्हें महानगर देहरादून में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से चैपट हुई सफाई व्यवस्था को लेकर ज्ञापन प्रेषित किया। (ज्ञापन संलग्न है)।
राज्यपाल को सौंपे ज्ञापन में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा है कि उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी का यह प्रतिनिधिमण्डल आपका ध्यान उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में नगर निगम में पिछले 10 दिनों से चल रही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल की ओर आकर्षित कराना चाहता है। अपनी जायज मांगों के लिए नगर निगम कर्मचारी पिछले 10 दिनों से हड़ताल पर हैं, जिसके कारण पूरा महानगर कूडे के ढेर में तब्दील हो रहा है। मुख्य मार्गों से लेकर महानगर की कालोनियों, गली, मोहल्लों में गन्दगी व्याप्त है। नालियां चोक पड़ी हैं तथा गन्दा पानी सड़कों पर बह रहा है। बे मौसमी बरसात व गर्मी के कारण इस गन्दगी से पूरे शहर में दुर्गन्ध फैल रही है तथा बीमारियां व महामारी फैलने का खतरा पैदा हो रहा है।
कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने आरोप लगाया है कि इस हडताल के लिए राज्य सरकार, नगर विकास मंत्रालय व नगर निगम प्रशासन पूरी तरह से जिम्मेदार है। सफाई कर्मचारियों की मुख्य मांग जिसमें नगर निगम में कार्यरत स्वच्छता समिति के 620 कर्मचारियों को नगर निगम में संविदा कर्मचारी के रूप में समायोजित किये जाने की मांग है उस पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 22 नवम्बर, 2016 को निर्णय लेते हुए शासनादेश भी जारी किया था जिसके अनुसार 608 कर्मचारियों को समायोजित करने व 212 कर्मचारियों को वरिष्ठता के आधार पर संविदा कर्मी के रूप में समायोजित करने के आदेश दिये गये थे। किन्तु नगर निगम के मेयर व नगर निगम प्रशासन ने उक्त शासनादेश को राजनैतिक कारणों से क्रियान्वित नहीं होने दिया, जिसके कारण यह हड़ताल की स्थिति उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की मांग है कि 22 नवम्बर, 2016 को निर्गत शासनादेश पर अमल करते हुए 620 कर्मचारियों को नगर निगम में संविदा कर्मी के रूप में समायोजित किया जाय तथा नाला गैंग में कार्य कर रहे 120 कर्मियों को भी नगर निगम के कर्मियों के रूप में समायेाजित किया जाय जो कि न्यायोचित है।
 कंग्रेसजनों ने राज्यपाल से आग्रह करते हुए कहा कि राज्य सरकार को हड़ताली कर्मचारियों से वार्ता कर उनकी जायज मांगों को मानकर हड़ताल समाप्त करने के निर्देश निर्गत करने की कृपा करें।
देहरादून से आइडिया फॉर न्यूज़ के लिए अमित सिंह नेगी की रिपोर्ट/